ब्रिटिश उपग्रह को मिले लापता मलेशियाई विमान के संकेत

  • ब्रिटिश उपग्रह को मिले लापता मलेशियाई विमान के संकेत
You Are HereInternational
Saturday, March 15, 2014-4:51 PM

लंदन: ब्रिटिश उपग्रह दूरसंचार कंपनी इनमारसैट ने कहा है कि इसके नेटवर्क को 8 मार्च को लापता हुए मलेशिया एयरलाइंस के विमान एमएच370 के संकेत मिले हैं। इनमारसैट ने एक बयान में कहा, ‘‘मलेशिया एयलाइंस के विमान एमएच370 के कुआलालंपुर से उड़ान के दौरान इनमारसैट नेटवर्क पर उसके सामान्य, स्वचालित संकेत दर्ज हुए थे।’’

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, बयान में कहा गया है, ‘‘यह सूचना हमारे सांझेदार एसआईटीए को मुहैया करा दी गई थी। एसआईटीए ने यह सूचना मलेशिया एयलाइंस को दी।’’ बीबीसी ने शुक्रवार को बताया कि इनमारसैट के उपग्रह को एमएच370 के लापता होने के कम से कम पांच घंटों बाद इसके संकेत मिले थे। इसका मतलब यह हो सकता है कि विमान लापता होने के बाद पांच घंटों से ज्यादा समय तक उड़ रहा था। इनमारसैट वैश्विक मोबाइल उपग्रह दूरसंचार सेवा प्रदाता है।

गौरतलब है कि मलेशिया एयरलाइंस का विमान 8 मार्च की सुबह कुआलालंपुर से उड़ान भरने के एक घंटे बाद से लापता है। माना जा रहा है कि विमान दक्षिण चीन सागर में वियतनामी तट पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। विमान में सवार 239 यात्री सवार थे। वियतनाम के हो ची मिन शहर के  वायु यातायात नियंत्रण इलाके में उड़ते समय विमान से संपर्क टूट गया था। कई देशों द्वारा किए जा रहे खोज एवं बचाव अभियानों में अभी तक विमान का कुछ पता नहीं चला है।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You