करजई का आश्वासन, अफगानिस्तान में होेंगे पारदर्शी चुनाव

  • करजई का आश्वासन, अफगानिस्तान में होेंगे पारदर्शी चुनाव
You Are HereInternational
Saturday, March 15, 2014-6:14 PM

काबुल: अफगानिस्तान के राष्ट्रपति हामिद करजई ने शनिवार को देश की जनता को स्वच्छ एवं निष्पक्ष राष्ट्रपति चुनाव कराने का भरोसा दिलाया। उन्होंने कहा कि सुरक्षा बल चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार है। देश में पांच अप्रैल को चुनाव होंगे। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, अफगानिस्तान की संसद के संयुक्त अधिवेशन में करजई ने कहा, ‘‘सरकार राष्ट्रपति चुनाव सुनिश्चित कराने के लिए अपनी हर शक्ति का इस्तेमाल करेगी। अफगान राष्ट्रीय सुरक्षा बल इस प्रक्रिया में जनता की भागीदारी के लिए सुरक्षित वातावरण मुहैया कराएगा।’’

राष्ट्रपति की इस टिप्पणी से एक दिन पहले तालिबान आतंकवादियों ने चुनाव को अफगानिस्तान पर कब्जे की अमेरिकी चालाकी करार दिया और प्रक्रिया में गड़बड़ी पैदा करने की घोषणा की। देश में तीसरी बार राष्ट्रपति और प्रांतीय परिषदों के चुनाव पांच अप्रैल को कराए जाएंगे। राष्ट्रपति चुनाव के प्रत्याशियों ने दो फरवरी से प्रचार शुरू कर दिया था और दो अप्रैल तक उनका प्रचार चलेगा। मतदान से 48 घंटे पूर्व प्रचार बंद हो जाएगा।

राष्ट्रपति चुनाव में 10 प्रत्याशी हिस्सा ले रहे हैं। प्रत्याशियों में से एक और मौजूदा राष्ट्रपति के बड़े भाई कयूम करजई ने पूर्व विदेश मंत्री जलमई रसूल के पक्ष में नाम वापस ले लिया है। 2009 में हुए राष्ट्रपति चुनाव में जालसाजी और अनियमितता के आरोप लगे थे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You