'हमारी सेना देश की रक्षा करने के काबिल है, घर वापिस जाए अमेरिकी सेना'

  • 'हमारी सेना देश की रक्षा करने के काबिल है, घर वापिस जाए अमेरिकी सेना'
You Are HereInternational
Sunday, March 16, 2014-1:15 PM

काबुल: अफगानिस्तान के राष्ट्रपति हामिद करजई ने कहा कि अमेरिकी सैनिक इस साल के अंत तक अपने देश वापस चले जा सकते हैं क्योंकि अफगानी सुरक्षाबल अब अपने देश की रक्षा समुचित रूप से करने के काबिल हैं। करजई ने काबुल पार्लियामेंट में शनिवार को अपने कार्यकाल के अंतिम संबोधन में कहा कि अफगानी सेना अब देश की 93 प्रतिशत क्षेत्र की रक्षा करती है और अब यह पूरे देश की रक्षा करने के काबिल हो चुकी है। अफगानिस्तान में अगले ही महीने राष्ट्रपति चुनाव होना है।

करजई ने दोहराया कि उन्होंने अंतिम सीमा के बाद अमेरिकी सैनिकों को अफगानिस्तान में तैनात रखने के संबंध में कोई समझौता नहीं किया है। करजई ने कहा, ''मैं उन सभी देशों को बताना चाहता हूं जो आदतन या हस्तक्षेप करने की नीयत से हमारे मामले में टांग अड़ाते हैं कि वह हमारे देश के अंदरूनी मामले में हस्तक्षेप न करें।"

उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान पर युद्ध थोपा गया और उन्होंने अमेरिका से कहा कि वह आंतकवादियों के गढ़ और आतंकवादियों को समर्थन देने वाले देशों के खिलाफ कार्रवाई करे, ताकि देश में शांति बहाल की जा सके। करजई इस बार राष्ट्रपति चुनाव नहीं लड़ रहे हैं। अफगानिस्तान के संविधान के अनुसार, कोई तीसरी बार राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव नहीं लड़ सकता है। वह पहली बार दिसंबर 2001 में राष्ट्रपति बने थे, जब उनके नेतृत्व में अंतरिम सरकार का गठन किया गया था। इसके बाद वह दो बार निर्वाचित होकर राष्ट्रपति बने।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You