आज होगा क्रीमिया के भविष्य का फैसला

  • आज होगा क्रीमिया के भविष्य का फैसला
You Are HereInternational
Sunday, March 16, 2014-2:34 PM

सिम्फरोपोल: रूस में शामिल होने के मसले पर यूक्रेन के क्रीमिया में आज जनमत संग्रह शुरू हो गया। यूरोपीय संघ तथा रूस की वर्चस्व की लड़ाई के कारण मची अफरा-तफरी को देखकर क्रीमिया के नेताओं ने क्रीमिया को यूक्रेन के बजाए रूस का हिस्सा बनाए जाने का समर्थन किया है। क्रीमिया के पार्लियामेंट के निर्णय को अंतिम रूप जनमत संग्रह के परिणाम के बाद ही दिया जाएगा। क्रीमिया में आज सुबह से मतदान केंद्रों पर लोगों की भीड़ देखी जा रही है।

रूस ने जहां जनमत संग्रह का स्वागत किया वहीं अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी और यूरोपीय संघ के अन्य देशों ने इसे अवैध बताकर इसे खारिज करने की मांग की। संयुक्त राष्ट्र ने भी कुछ ऐसा ही प्रस्ताव रखा, लेकिन इसके बाद भी क्रीमिया के नेता अपने निर्णय से पीछे नहीं हटे। यूक्रेन ने भी जनमत संग्रह के खिलाफ मोर्चा खोला, लेकिन उसका जनमत संग्रह पर कोई असर नहीं दिखाई दे रहा है।

रूस ने पहले ही यह कहा है कि वह मतदान केंद्रों की सुरक्षा के लिए अपने जवानों की तैनाती करेगा। रूस ने यह उम्मीद जताई है कि क्रीमिया के 80 प्रतिशत से अधिक लोग रूस में शामिल होने के पक्ष में मतदान करेंगे, क्योंकि यहां की लगभग 60 प्रतिशत आबादी मूलत रूसी है। क्रीमिया के स्थानीय समयानुसार, रात 8 बजे मतदान समाप्त हो जाएगा और क्रीमिया की सरकार ने बताया कि मतदान के बाद एक्जिट पोल भी कराया जाएगा। सरकार के मुताबिक, आज देर रात या कल सुबह तक परिणाम सार्वजनिक कि ए जाएंगे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You