क्रीमिया की स्वतंत्रता पर रूस ने लगाई मुहर

  • क्रीमिया की स्वतंत्रता पर रूस ने लगाई मुहर
You Are HereInternational
Tuesday, March 18, 2014-11:54 AM

लंदन: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन के क्रीमिया प्रायद्वीप को एक आजाद और संप्रभु देश के रूप में मान्यता दे दी है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक क्रीमिया में जनमत संग्रह के नतीजे आने के बाद यहां की संसद ने आजादी का एलान कर दिया है। साथ ही रूस में शामिल होने के लिए आधिकारिक रूप से आवदेन किया है। यूक्रेन ने इसका विरोध करते हुए अपनी सेना को युद्ध के लिए तैयार रहने के लिए कहा है।

इसे अमेरिका के लिए ऐसी खुली चुनौती माना जा रहा है जिससे यूरोप में सुरक्षा संकट बढ़ गया है। रूस के क्रीमिया प्रायद्वीप को एक स्वतंत्र और संप्रभु देश के तौर पर मान्यता देने संबंधी घोषणा क्रेमलिन की वेबसाइट (रूस के राष्ट्रपति की वेबसाइट) पर डाली गई है। इससे पहले अमेरिका और यूरोपीय यूनियन ने रूस और क्रीमियाई संकट में शामिल यूक्रेन के अधिकारियों के खिलाफ सोमवार को और प्रतिबंध लगाए और उनकी संपत्ति जब्त करने का ऐलान किया। राष्ट्रपति बराक ओबामा ने चेतावनी दी कि अगर रूस यूक्रेन में हस्तक्षेप बंद नहीं करता तो उसके खिलाफ और कड़े कदम उठाए जा सकते हैं। निश्चित रूप से पुतिन का कदम अमेरिका के लिए चुनौती माना जा रहा है।

वहीं रविवार को क्रीमिया में रूसी शासन के पक्ष मेें हुए 96 प्रतिशत मतदान के बावजूद ब्रिटेन ने कहा है कि वह यूक्रेन को अभी भी क्रीमिया का हिस्सा मान रहा है। कल ब्रसेल्स में यूरोपीय संघ के विदेश मंत्रियों की बैठक के बाद जारी बयान में ब्रिटेन के विदेश मंत्री विलियम हेग ने जोर दिया कि, ‘‘ब्रिटेन और उसके सहयोगी देशों के लिए क्रीमिया अभी भी यूके्रन का ही हिस्सा है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम साफ देख रहे हैं कि एक स्वतंत्र यूरोपीय देश के संप्रभु क्षेत्र के एक हिस्से को सैन्य बल और अवैध जनमत संग्रह के जरिए अपने साथ जोडऩे का प्रयास किया जा रहा है।’’

ब्रिटेन के विदेश मंत्री ने कहा, ‘‘ब्रिटेन फिर से रूस से अपील करता है कि वह इस संकट को हल करने के लिए यूक्रेन और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ बातचीत करे।’’ हेग ने चेतावनी देते हुए कहा, ‘‘रूस इन अपीलों को नजरअंदाज करता रहेगा तो उसे इसके गंभीर परिणाम भुगतने होंगे।’’ रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने संकेत दिए हैं कि रूसी समुदाय के संरक्षण के लिए जो फैसला लिया गया है, वे उससे पीछे नहीं हटेंगे। मास्को के अनुसार, यह समुदाय पिछले माह कीव में क्रेमलिन समर्थक शासन का तख्तापलट पश्चिमी झुकाव वाले राष्ट्रवादी दल द्वारा किए जाने के बाद से यूक्रेन के अतिवादी-राष्ट्रवादियों के लगातार बढ़ते हमलों का शिकार बना है। हेग ने इससे पहले अमेरिका और यूरोपीय संघ द्वारा पुतिन के आंतरिक घेरे पर आर्थिक प्रतिबंध लगाने का स्वागत किया था।


 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You