क्रीमिया हमेशा से रूस का अभिन्न हिस्सा बना रहा है: पुतिन

  • क्रीमिया हमेशा से रूस का अभिन्न हिस्सा बना रहा है: पुतिन
You Are HereInternational
Tuesday, March 18, 2014-8:02 PM

मास्को: राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने क्रीमिया को रूस का हिस्सा बनाने संबंधी संधि पर आज हस्ताक्षर किए जो उनकी इस घोषणा के बाद रूस की सीमा का ऐतिहासिक पुनर्निर्धारण है कि काला सागर क्षेत्र उनके देशवासियों के दिल में हमेशा रहा है। रविवार को हुए क्रीमिया के विवादास्पद पृाथक्य जनमत सर्वेक्षण के बाद तेजी से बदलते घटनाक्रम में क्रैमलिन ने कड़े अंतरराष्ट्रीय एतराज को झटका देते हुए कहा कि क्रीमिया को अब रूस का हिस्सा माना जाए यूक्रेन का नहीं। 

पुतिन ने टेलीविजन पर प्रसारित भावुक भाषण में कहा, ‘‘लोगों के दिलोदिमाग में, क्रीमिया हमेशा से रूस का अभिन्न हिस्सा बना रहा है। ’’इस कदम से पश्चिमी देशों और रूस के बीच संकट का खतरा मंडराने लगा है जो शीतयुद्ध के बाद से नहीं देखा गया था। उधर, क्रैमलिन समर्थक राष्ट्रपति विक्टर युआनकोविच के पिछले महीने अपदस्थ किए जाने के बाद से यूक्रेन का नया प्रशासन इस कदम से स्तब्ध है।

पुतिन ने क्रीमिया के प्रधानमंत्री सर्गेई अक्सयोनोव के साथ संधिपत्र पर हस्ताक्षर किए। क्रैमलिन में इस अवसर पर संसद के दोनों सदनों के नेता थे। पिछले महीने युआनकोविच के अपदस्थ होने के बाद रूस समर्थक ताकतों द्वारा क्रीमिया पर अधिकारी की दुनियाभर में निंदा हुई।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You