चीन जाने से कतराती हैं विदेशी कंपनियां, लेकिन क्यों?

  • चीन जाने से कतराती हैं विदेशी कंपनियां, लेकिन क्यों?
You Are HereInternational
Thursday, March 20, 2014-1:16 PM

बीजिंग: चीन में बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण विदेशी वाणिज्यिक कंपनियों के शीर्ष अधिकारी वहां जाने से कतराने लगे हैं और हाल में कई अधिकारी पलायन कर चुके हैं। अमेरिकी चेम्बर ऑफ कमर्स ने यहां बुधवार को जारी अपनी वार्षिक रिपोर्ट में कहा कि चीन के उत्तरी इलाके में वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है और इसके साथ ही विदेशी कंपिनयों के शीर्ष अधिकारी वहां काम करने से बच रहे हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2010में किए गए सर्वेक्षण में 19 प्रतिशत विदेशी कंपनियों ने कहा था कि उनकी कंपनियों में शीर्ष अधिकारियों की भर्ती एक समस्या बन गई है, जबकि इस वर्ष 365 विदेशी कंपनियों पर किए गए सर्वेक्षण में करीब 48 प्रतिशत कंपनियों ने प्रदूषण पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि शीर्ष अधिकारी चीन में आने से मना रह रहे हैं।

गत वर्ष के सर्वेक्षण मेंं चीन के करीब सभी शहर वायु प्रदूषण के मानक स्तर को पूरा करने में विफल रहे। देश का उत्तरी हिस्सा प्रदूषण से सर्वाधिक प्रभावित है, जहां कोयला, सीमेंट एवं स्टील की ज्यातर कंपनियां इसी क्षेत्र में हैं और यह क्षेत्र सर्वाधिक ठंड वाला भी है। ठंड से राहत के लिए कोल वायलरों का उपयोग होता है, जिससे प्रदूषण का स्तर और भी बढ़ जाता है। राजधानी बीजिंग से लगा औद्योगिक प्रांत हेबेह है, जहां प्रदूषण का स्तर काफी अधिक है। राजधानी वाहनों की अत्याधिक संख्या के कारण प्रदूषण एवं जाम की समस्या से जूझ रही है।

प्रधानमंत्री ली कियांग ने इस माह संसद के संयुक्त अधिवेशन के अपने संबोधन में कहा कि प्रदूषण के खिलाफ युद्ध स्तर पर अभियान छेड़ा जाएगा। सरकार ने रविवार को कहा  कि वर्ष 2020 तक देश के 60 प्रतिशत शहरों का वायु प्रदूषण को नियंत्रित कर लिया जाएगा। अंतराष्ट्रीय भर्ती कंपनी 'रार्बट वालटर्स चीइना' की सह निदेशह लुलु झाउ ने कहा कि कुछ विदेशी अधिकारी प्रदूषण को कारण बताते हुए यहां काम करने के एवज में मोटे तनख्वाह की मांग कर रहे हैं। जापान की इलेक्ट्रानिक कंपनी 'पैनासोनिक कॉरपोरेशन' ने कहा कि वह प्रदूषण को ध्यान में रखकर अपने कार्मचारियों के स्वास्थ्य बीमा की समीक्षा कर रहा है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You