बाप रे बाप! 98 बच्चों के बाप को चाहिए एक सुंदर बीवी

  • बाप रे बाप! 98 बच्चों के बाप को चाहिए एक सुंदर बीवी
You Are HereInternational
Saturday, March 22, 2014-5:42 PM

नई दिल्ली: यूरोप का सबसे सक्रिय 'स्पर्म डोनर' यानी की एड हुबेन 98 बच्चों के पिता हैं, लेकिन आज भी वह अपने लिए एक जीवनसाथी की तलाश में लगे हैं।

बीबीसी के मुताबिक, हुबेन ने स्पर्म डोनेशन की शुरुआत नीदरलैंड स्थित एक स्थानीय फर्टिलिटी क्लीनिक से की थी। पहले तो वह ऐसा करने के लिए पैसे लेते थे, लेकिन अब उन्होंने संतान की इच्छुक महिलाओं को मुफ्त में यह सेवाएं देनी शुरू कर दी हैं।

हुबेन बताते हैं कि जर्मनी में पुराने फार्म हाउस में लकड़ी की सीढ़ियों पर चढ़ते हुए पहली बार अपने इस बच्चे को देखा। यह उनका 98 वां बच्चा है। यह बच्ची सात सप्ताह की है। और उसकी 28 वर्षीय मां अच्छे तरीके से उसकी देखभाल कर रही हैं।

वह बताती हैं, "मैं अकेली थी। मैं सालों से एक बच्चा चाहती थी। लेकिन मुझे कोई उपयुक्त व्यक्ति नहीं मिला। इसलिए छह साल बाद मैंने हुबेन से मिलना शुरू किया। मेरे लिए किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश ज़्यादा महत्वपूर्ण थी जिसके ऊपर मैं भरोसा कर सकूं। अजनबी होना उतनी बड़ी समस्या नहीं थी क्योंकि हम बच्चा पैदा करने से पहले एक-दूसरे से परिचित हो सकते थे।"

वह कहती हैं, "मैं बच्ची के पिता को जानना चाहती थी। मेरे लिए यह जानना महत्वपूर्ण था कि वह कहाँ का रहने वाला है? ताकि जब मेरी बच्ची बड़ी होकर सवाल पूछने लायक हो तो मैं उसके पिता के बारे में उसे बता सकूं, इसलिए मुझे अनजान व्यक्ति से स्पर्म डोनेशन स्वीकार करने की बजाए हूबेन से मिलना बेहतर लगा।"

एड हुबेन पारंपरिक तौर पर 'स्पर्म बैंक' में शुक्राणु दान करने के साथ-साथ निजी रूप से भी स्पर्म डोनेशन की मुफ़्त सेवा प्रदान करते हैं। उनका मानना है, "स्पर्म डोनेशन की बजाए सीधे संपर्क से गर्भधारण की ज़्यादा संभावना होती हैं। इस कारण मैं अपने अधिकतर बच्चों को जानता हूँ। वे मुझसे मिल सकते हैं। अधिकतर लोगों को लगता होगा कि मैं ऐसा बिना किसी ज़िम्मेदारी के सेक्स के लिए कर रहा हूँ, लेकिन मैं ही अकेला ऐसा इंसान हूँ, जिससे आप इसके बारे में बात कर सकते हैं। मुझे सबसे ज़्यादा प्रेरित करती है वह है दुनिया में एक नई ज़िंदगी आने की उम्मीद, जिससे प्यार किया जाएगा और उसकी परवाह की जाएगी।"

वह कहते हैं, "मैं अपनी भावनाओं को संतुलित रखने की कोशिश करता हूँ, यह बेहतर है। कई बार पिता बनने का अपना अनुभव है, लेकिन इसके लिए श्रेय लेने का कोई अर्थ नहीं है। क्योंकि आप बच्चों के माता-पिता से वादा करते हैं कि आप उनकी ज़िंदगी में दखल नहीं देंगे।
हालांकि ऐसा कर पाना उनके लिए भी ख़ासा मुश्किल होता है। वह कहते हैं, "मैं अकेला हूँ और सबके लिए खुली सोच रखता हूँ। शुरुआती दौर में दो रिश्तों को लेकर मैं गंभीर था जो लंबे समय तक चले।"

वह बताते हैं, "मेरे बच्चे फ़्रांस, ब्रिटेन, अमरीका में हैं। मेरे पास एक अमरीकी दंपति कई सालों तक ब्रिटेन और अमरीका के कई अस्पतालों का चक्कर काटने के बाद एक सप्ताह के लिए आए। उन्होंने मेरे बारे में पढ़ा और मुझसे संपर्क किया। इसके बारे में वह कहते हैं, "पारंपरिक परिवारों से मेरा कोई विरोध नहीं है। लेकिन भविष्य में यूरोप के लोगों को परिवार के बारे में नए सिरे से विचार करना होगा।"

अपने भविष्य की योजना के बारे में हुबेन कहते हैं, "मुझे अभी भी उम्मीद है कि मैं अपने लिए कोई रिश्ता खोज पाऊंगा और मेरा अपना परिवार होगा।" इस बात का फैसला उनके जावनसाथी पर निर्भर करता हैं कि वह परिवार बसाने के बाद भी अपनी सेक्स सेवाएं देंगे या नहीं, लेकिन उनके साथी को यह समझना होगा कि वह यह काम लोगों की मदद के लिए कर रहे हैं। हालांकि हुबेन शराब नहीं पीते हैं लेकिन संभव है कि अपवाद के तौर पर वह अपने सौंवे बच्चे के जन्म की ख़ुशियां मनाने के लिए ऐसा कर सकते हैं।

 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You