Watch video: चलती क्लास में बच्चे ने की खुदकुशी!

You Are HereInternational
Friday, March 21, 2014-8:11 PM

बीजिंग: चीन के एक हाई स्कूल में पढ़ाई कर रहे बच्चों के होश उस समय उड़ गए, जब उनके एक साथी ने चलती क्लास के दौरान अचानक अपने बैंच से उठ कर खिड़की के छत से छलांग लगा दी। कहा जा रहा है कि यह बच्चा पढ़ाई के दबाव के कारण मानसिक तनाव में था। बच्चे की तरफ से की गई खुदकुशी का यह वीडियो सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बना हुआ है। हालाकि 'पंजाब केसरी' इस वीडियो की वास्तविकता की पुष्टि नहीं करता, परंतु फिर भी इस वीडियो को पढ़ाई करने वाले बच्चों के मां-बाप के लिए एक चेतावनी के तौर पर देखा जा रहा है।

चीन में पढ़ाई के दबाव के कारण किसी विद्यार्थी द्वारा खुदकुशी कोई पहली खुदकुशी नहीं है। इससे पहले भी पिछले साल नवंबर में 10 साल के एक बच्चे ने पढ़ाई के दबाव के चलते खुदकुशी कर ली थी। मृतक बच्चों के घर वालों ने आरोप लगाया था कि उस की अध्यापिका ने टेस्ट में फेल होने के बाद बच्चे को गुस्से में छत से छलांग मारने के लिए कह दिया था, जिस कारण बच्चे ने खुदकुशी कर ली।

चीन के सरकारी आंकड़ों से मुताबिक हर साल दो लाख 87 हज़ार नागरिक खुदकुशी करते हैं और चीन में मानसिक दबाव के कारण आत्म हत्या करने वालों की संख्या पिछले 50 सालों में 60 प्रतिशत बढ़ चुकी है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You