पुतिन ने ‘यूक्रेन को खोकर अच्छा किया’: तिमोशेंको

  • पुतिन ने ‘यूक्रेन को खोकर अच्छा किया’: तिमोशेंको
You Are HereInternational
Saturday, March 22, 2014-11:14 AM

कीव: यूक्रेन की पूर्व प्रधानमंत्री युलिया तिमोशेंको ने देश लौटने के बाद पहली बार टेलीविजन पर सीधे प्रसारण के दौरान कहा कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने क्रीमिया को रूस में मिलाने की अपनी कार्रवाई के साथ ‘‘यूक्रेन को खोकर अच्छा किया।’’ तिमोशेंको तीन साल जेल में काटने के बाद पिछले महीने रिहा हुर्इं। पूर्व प्रधानमंत्री के अनुसार, उन्हें राजनीतिक रूप से प्रेरित आरोपों को लेकर जेल में रखा गया था। उन्होंने यूक्रेनवासियों से रूसी अतिक्रमण की स्थिति में लडऩे के लिए तैयार रहने की अपील की।

वर्ष 2004 में पश्चिम समर्थक ऑरेंज रेवोल्यूशन का नेतृत्व करने वाली तिमोशेंको ने कल एक सीधे प्रसारित टॉक शो में कहा, ‘‘पुतिन ने हमारे खिलाफ युद्ध छेड़कर यूक्रेन को हमेशा के लिए खो दिया। पुतिन यूक्रेन के सबसे बड़े दुश्मन हैं, जिन्होंने हथियारों के दम पर हमारी भूमि पर कब्जा कर लिया।’’ पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘हमें पुतिन द्वारा अंतिम रेखा पार करने की स्थिति को लेकर तैयार रहना चाहिए।’’ उन्होंने कहा कि करीब एक लाख रूसी सैनिक यूक्रेन की सीमा पर जमा हैं।

यूक्रेन ने क्रीमिया प्रायद्वीप पर कब्जे के बाद रूस के पूर्वी यूक्रेन में घुसने की आशंका जताई है। पूर्वी यूक्रेन में रूसी भाषा बोलने वाली बड़ी आबादी रहती है, लेकिन तिमोशेंको ने कहा कि इस तरह की कोई भी कोशिश सफल नहीं होगी। उन्होंने साथ ही कहा कि पुतिन ‘‘फांसीवादी तरीके से व्यवहार करने वाले पहले तानाशाह नहीं है’’ और उन्होंने दूसरे ‘‘अपदस्थ तानाशाहों’’ की राह पर जाने का खतरा मोल लिया है।

वर्ष 2010 के राष्ट्रपति चुनाव में विक्टर यानुकोविच से मामूली अंतर से हारने के बाद 53 वर्षीय तिमोशेंंको को शक्ति के दुरूपयोग के आरोपों को लेकर जेल में डाल दिया गया था।  गत 23 फरवरी को सात साल की सजा के तीन साल काटने के बाद उन्हें रिहा कर दिया गया।  इसके बाद पूर्व प्रधानमंत्री पीठ दर्द के इलाज के लिए जर्मनी चली गईं और इस हफ्ते वहां से वापस लौटी हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You