मालदीव में आज मतदान शुरू

  • मालदीव में आज मतदान शुरू
You Are HereInternational
Saturday, March 22, 2014-12:59 PM

माले: मालदीव के नए राष्ट्रपति द्वारा मतदान को लेकर आशंका जताए जाने के बावजूद देश में संसदीय चुनावों के लिए आज मतदान शुरू हो गया। राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन के एक सहयोगी ने शनिवार को होने वाले चुनाव को देरी से आयोजित करने की मांग करते हुए गुरवार को सुप्रीम कोर्ट में याचिका देते हुए कहा था कि कमजोर चुनाव आयोग संभवत: मतदान आयोजित न कर पाए। चुनाव आयोग के अधिकारी ऐशथ रीमा ने कहा कि लेकिन अदालत का कोई आदेश नहीं आया है।

‘‘मतदान पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार हो रहा है।’’ रीमा ने कहा कि मतदान सुबह आठ बजे: भारतीय समयानुसार साढ़े आठ बजे: शुरू हुआ जो देशभर में आठ घंटे तक चलेगा। संसदीय चुनावों में पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद की मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी को सबसे आगे माना जा रहा है लेकिन विश्लेषकों को इस बात का संदेह है कि कोई एक दल बहुमत हासिल कर पाएगा या नहीं। संसद की 85 सीटों के लिए कुल 302 उम्मीदवार चुनावी मैदान हैं।

चुनाव आयोग के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष को पिछले वर्ष राष्ट्रपति चुनावों के एक हिस्से को स्थगित करने का उच्चतम न्यायालय का आदेश नहीं मानने के कारण 9 मार्च को बर्खास्त कर दिया गया था। बाद में नवंबर में इस चुनाव में यामीन ने जीत दर्ज की थी। यामीन ने प्रश्न किया कि आयोग के पांच में से दो पद रिक्त हैं तो क्या ऐसे में वह 85 सीटों वाली संसद के लिए स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराने में सक्षम है।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You