क्या पायलट का आखिरी मैसेज खोलेगा लापता विमान का रहस्य?

  • क्या पायलट का आखिरी मैसेज खोलेगा लापता विमान का रहस्य?
You Are HereInternational
Saturday, March 22, 2014-4:17 PM

कुआलालम्पुरः 8 मार्च से रहस्यमयी तरीके से गायब हुआ मलेशियाई विमान अभी भी रहस्य ही बना हुआ है। विमान को खोजने के लिए कई देशों के विमान और जहाज इस कार्य में जुटे हैं, जिसमें अभी कोई ठोस सबूत हाथ नहीं लगे हैं। अब इस रहस्य को खोलने का कार्य मलेशियाई एयर ट्रैफिक कंट्रोल ने वियतनाम के एयर कंट्रोल को सौंपा है। अब ए.टी.सी और जहाज के पायलट के द्वारा की गई आखिरी बातचीत का खुलासा किया जाएगा। जहाज के पायलट और ए.टी.सी के बीच लगभग 54 मिनट तक बातचीत हुई थी, जिस बारे 'द टेलीग्राफ'  शनिवार को खुलासा कर सकता है।

गौरतलब है कि इससे पहले विमान के अचानक रास्ता बदल कर पश्चिम की तरफ मुड़ने से इसके हाईजैक होने की संभावना प्रगट की गई थी। वियतनाम के हो ची मिन्ह हवाई क्षेत्र से गुजरते हुए उसका हवाई यातायात नियंत्रण कक्ष से संपर्क टूट गया था। जहाज के पायलट की ए.टी.सी से आखिरी बातचीत सुबह 1.19 बजे हुई थी, जिस समय मैसेज आया था सब ठीक है, शुभ रात्रि।

जिस समय जहाज के सहायक पायलट और कंट्रोल टावर के बीच बातचीत हो रही थी, उस समय एम.एच370 चीनी सागर से हजारों फुट ऊपर उड़ रहा था। विशेषज्ञों का कहना है कि बातचीत आम थी, लेकिन बातचीत में हुई दो बातें शक पैदा कर रही हैं, जिसमें पायलट ने 1.07 मिनट पर बताया कि जहाज 35000 फुट की ऊंचाई पर उड़ रहा है, जबकि यह बताने की जरूरत नहीं थी क्योंकि 6 मिनट पहले ही आए मैसेज में यह जानकारी दी गई थी।

 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You