Pics: किसी भी ऊंचाई पर कुछ यूं उल्टे खड़े हो जाते हैं ये जनाब

  • Pics: किसी भी ऊंचाई पर कुछ यूं उल्टे खड़े हो जाते हैं ये जनाब
You Are HereInternational
Saturday, March 22, 2014-4:55 PM

हैम्पशायरः आजकल लोगों में कुछ नया, कुछ रोमांचित करने का जनून सवार है। एक ऐसा जुनून जिसके दीवाने लोग अपनी जान की प्रवाह भी नहीं करते और कुछ नया करने में लगे रहते हैं। कुछ ऐसा ही जुनूनी इंग्लैंड के हैम्पशायर में भी रहता हैं जिसका नाम स्कॉट है। उनके जैसे शायद ही कोई और रोमांच प्रेमी होगा।

वैसे तो दुनिया के कौने-कौने की सैर करना भी किसी रोमांच से कम नहीं है, लेकिन स्कॉट सैर करते करते भी कई तरह के नए रोमांच ढूंढते रहते हैं। वह जहां कहीं भी घुमने जाते हैं, वहां पर 'किनारों पर जिंदगी' वाली अपनी फिलॉसिफी पर काम करते हैं। आइए, आपको बताए कि यह कैसे।
 
स्कॉट 40 मंजिला इमारतों या 500 फुट ऊंची इमारतों की छत पर चढ़ जाते हैं। इमारत की ऊंचाई पर वह किनारे पर हाथ के बल खड़े हो जाते हैं। इतना ही नहीं, वह इस काम के लिए रस्सी या नेट का इस्तेमाल नहीं करते। वह केवल एक छोटे कैमरे को अपने पैरों के पास रिकॉर्डिंग के लिए लगाते हैं। स्कॉट इस तरह के स्टंट 15 साल की उम्र से करते आ रहे हैं। वह ऊंची इमारतों पर चढ़ने और छतों के बीच से कूदने के स्टंट करते हैं।
 
स्कॉट ने 'द अमेजिंग स्पाइडरमैन' नाम की फिल्म में काम भी किया है। अभी वह कलाबाजी करने वाली '3-रन' टीम का हिस्सा हैं। साथ ही, वो अभी अपने घरेलू प्रोजेक्ट 'हैंडस्टैंड इन हाई प्लेसेस' पर भी काम कर रहे हैं। यह कारनामे उन्होंने अपने देश के अलावा और भी कई देशों में किए हैं। उन्होंने चीन, इंग्लैंड और भारत जैसे देशों में ऊंची इमारतों के किनारे पर हाथ के बल खड़े होकर खुद को कैमरे में कैद किया है।

जो ताजा तस्वीरें नई दिल्ली में पुरानी 20 मंजिला इमारत पर खींची हैं। इस इमारत पर उन्होंने सबसे खतरनाक स्टंट किए हैं। इस दौरान वह अपनी सुरक्षा को लेकर बहुत बेपरवाह भी रहे। स्टंट करने के बाद स्कॉट ने कहा कि वह भारत के दौरे पर थे और वहां के नजारों को अपने कैमरे में कैद कर रहे थे। उन्होंने कहा कि उन्हें पता था कि वह क्या कर रहे हैं। हालांकि वह इमारत की हालत देख कर डरे हुए थे, लेकिन उन्हें अपने शरीर पर भी पूरा विश्वास था।
 
स्कॉट ने बताया कि उनका प्रोजेक्ट एक दिमाग का खेल है और दिमाग के खेल से ज्यादा कुछ नहीं। इंसान जो कुछ भी करता है अगर उस पर अपना दिमाग केंद्रित कर लें, तो सब कुछ आसान है।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You