Eu ने यूक्रेन से हाथ मिला रूस पर लगाए प्रतिबंध

  • Eu ने यूक्रेन से हाथ मिला रूस पर लगाए प्रतिबंध
You Are HereInternational
Saturday, March 22, 2014-4:50 PM

ब्रसेल्स: यूरोपीय संघ ने ऐतिहासिक समझौते के राजनीतिक प्रावधानों पर हस्ताक्षर कर यूक्रेन का पश्चिमी धड़े में स्वागत किया है। इससे पहले रूस ने क्रीमिया को अपने अधिकार क्षेत्र में ले लिया था। यूरोपीय संघ के नेता शीर्ष रूसी नेताओं के खिलाफ प्रतिबंध लगाने के लिए राजी हो गए। उन्होंने इस क्षेत्र के लोगों की ऊर्जा के लिए रूस पर निर्भरता खत्म करने के लिए प्रयास शुरू कर दिए हैं।

यूरोपीय संघ के अध्यक्ष हरमेन वेन रोम्पे ने यूक्रेन के अंतरिम प्रमुख अर्सेनी यात्सेनयुक को बताया कि सम्मिलन सहमति पत्र पर हस्ताक्षर ‘‘इस रिश्ते से जुड़े दोनों पक्षों के महत्व’’ को दर्शाता है और ‘‘ये दोनों ही पक्ष इसे आगे लेकर जाएंगे।’’ वेन रोम्पे ने कहा कि यूरोपीय संघ ने यूक्रेन से वायदा किया है कि वह देश की संघर्षरत अर्थव्यवस्था को वापसी पटरी पर लाने में मदद करेगा। यूरोपीय संघ यूक्रेन को अपना ‘‘दृढ़ समर्थन’’ दे रहा है।

दस्तावेज पर हस्ताक्षर के बाद यात्सेनयुक ने कहा, ‘‘हमें यकीन है कि एक साथ मिलकर हम जरूर सफल होंगे।’’ उधर, मॉस्को में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने क्रीमिया को रूस में मिलाने वाले दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए।  पुतिन ने कहा, ‘‘आज हमारे लिए एक यादगार अवसर है। मैं आपको, देश के सभी निवासियों, रूसी नागरिकों, क्रीमिया निवासियों और सेवास्तोपोल को इस ऐतिहासिक अवसर पर बधाई देता हूं।’’

गौरतलब है कि गत रविवार को कराए गए जनमत संग्रह के बाद क्रीमिया को रूस में मिलाए जाने के कदम की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर निंदा की जा रही है। इसके बाद से अमेरिका और यूरोपीय संघ ने रूस पर प्रतिबंध लगा दिए हैंं। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने 20 रूसी सांसदों, वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों और उद्यमियों को काली सूची में डाल दिया। इनमें से 11 को पहले ही लक्षित किया जा चुका था।

अमेरिका ने मॉस्को को चेतावनी दी कि यदि वह अपने कदम वापस नहीं लेता तो उसे अंतरराष्ट्रीय तौर पर अलग-थलग भी किया जा सकता है।  जवाब में मॉस्को ने नौ अमेरिकी अधिकारियों पर प्रतिबंध लगा दिए। इनमें शीर्ष राजनीतिक हस्तियां और राष्ट्रपति के सहयोगी शामिल हैं ।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You