पाकिस्तान सरकार और तालिबान शांति वाार्ता की जगह पर सहमत हुए

  • पाकिस्तान सरकार और तालिबान शांति वाार्ता की जगह पर सहमत हुए
You Are HereInternational
Saturday, March 22, 2014-10:53 PM

इस्लामाबाद: पाकिस्तान सरकार के वार्ताकार एक अज्ञात स्थान पर तालिबान से सीधी शांति वार्ता करने पर आज सहमत हो गए ताकि 10 साल से भी ज्यादा समय से जारी आतंकवाद के खात्मे के रास्ते तलाशे जा सकें। तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान टीटीपी के वार्ताकार समीउल हक ने संवाददाताओं को बताया, ‘‘तालिबान से सीधी वार्ता की प्रक्रिया दो-तीन दिनों में शुरू होगी। दोनों पक्ष वार्ता की जगह पर सहमत हो गए हैं।’’

हक ने कहा, ‘‘दोनों पक्ष लचीलापन दिखा रहे हैं और दोनों पक्षों में वार्ता को सफल बनाने की इच्छाशक्ति है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘एक अच्छे माहौल में चर्चा हुई। वार्ता की जगह को ‘‘शांति क्षेत्र’’ घोषित किया जाएगा।’’ हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि शूरा की बैठक कहां होगी। सुरक्षा चिंताओं की वजह से टीटीपी द्वारा सुझाए गए स्थानों को स्वीकार करने के प्रति सरकार हिचक रही थी जबकि टीटीपी की आशंका यह थी कि यदि सरकार द्वारा सुझाए गए स्थानपर वार्ता होती है तो सुरक्षा बल उन्हें निशाना बना सकते हैं।

मीडिया में आयी खबरों के मुताबिक, बैठक के लिए संभावित स्थान दक्षिण वजीरिस्तान एजेंसी का शक्तू इलाका और सीमांत क्षेत्र बन्नू माना जा रहा है। समिति के एक अन्य सदस्य मौलाना यूसुफ शाह ने कहा कि दोनों समितियों के बीच आज हुई बैठक सफल रही। उन्होंने कहा, ‘‘देश को जल्द ही खुशखबरी मिलेगी।’’ आंतरिक मंत्रालय ने कल एक संवाददाता सम्मेलन में बताया था कि सरकार की समिति और तालिबान शुरा के बीच सीधी वार्ता कुछ दिनों मेंं शुरू होगी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You