यहां पैसों के लिए किशोरियां होती हैं गर्भवती!

  • यहां पैसों के लिए किशोरियां होती हैं गर्भवती!
You Are HereInternational
Sunday, March 23, 2014-4:47 PM

अबूजाः बच्चों को पैदा करना एक पैसा कमाने का साधन बनता जा रहा हैं। कई देश ऐसे हैं, जहां मानव तस्करी जैसे अपराध दिन-प्रति-दिन बढ़ते जा रहे हैं। इस काम के लिए किशोरियों को चुना जाता हैं और उन्हें गर्भवती कराया जाता है। बाद में बच्चों को पैसों के लिए बेच दिया जाता है। इन घरों को 'बेबी फैक्टरी' के नाम से जाना जाता है।

भले ही यह सुनने में अजीब लगता हो, लेकिन यह एक सच है। किशोरियों को बच्चे पैदा करने के लिए रखा जाता है ताकि उन बच्चों को मोटी रकम में बेचा जा सके। शनिवार को 'द गार्डियन' अखबार ने पहले पेज पर आठों किशोरियों की तस्वीर सहित खबर छापी है, इसमें उनका निकला हुआ पेट साफ दिखाई दे रहा है। आयेयेमी ने बताया है कि लड़कियों ने खुद इस बात को स्वीकारा है कि वे प्रत्येक नवजात बच्चे को तीन लाख नेयर (1,800 डॉलर) में बेच देती हैं। जांच पूरी होने के बाद संदिग्धों पर कार्रवाई की जाएगी।

पुलिस अधिकारी अबिम्बोला ओयेयेमी के अनुसार, खुफिया जानकारी के आधार पर ओगुन राज्य के अक्यूट जिले में 'बेबी फैक्टरी' को ढूंढ़कर छापा मारा गया। वहां एक घर में पुलिस को संदिग्ध हालत में 20 साल से कम आठ गर्भवती किशोरियां मिलीँ। दक्षिणी-पश्चिमी नाइजीरिया इलाके में पहली बार 'बेबी फैक्टरी' का मामला सामने आया है।

2011 से अब तक पुलिस 'बेबी फैक्टरियों' से लगभग 125 किशोरियों को बचाने में सफल रही है। ऐसे मामले ज्यादातर नाइजीरिया के दक्षिणी-पूर्वी इलाके में पाए गए हैं। दक्षिणी-पूर्वी नाइजीरिया पिछले दो सालों से मानव तस्करी और कालाबाजी की समस्या से जूझ रहा है। ज्यादातर इन फैक्ट्रियों को नवयुवतियां चलाती पाई गई हैं। वह शादी के बिना गर्भ के कलंक से बचने के लिए ऐसा करती हैं। यह उनके लिए एक व्यवसाय बन गया है।

इन बच्चों को ज्यादातर संतानहीन जोड़े लेते हैं। लड़को की कीमत लड़कियों से अधिक होती है। पश्चिमी अफ्रीकी देशों में मानव तस्करी का काम जोरों पर चल रहा है। इसके अलावा खदानों, कारखानों और घरेलू कामों में सहायता के लिए बच्चे खरीदे जाते है। कुछ तो वेश्यावृत्ति, अत्याचार और काला जादू में बलि चढ़ाने के शिकार हो जाते हैं।

 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You