यूक्रेन के आखिरी जहाज पर भी रूस का कब्जा

  • यूक्रेन के आखिरी जहाज पर भी रूस का कब्जा
You Are HereInternational
Wednesday, March 26, 2014-10:32 AM

कीव: हाल ही में रूस में शामिल हुए क्रीमिया में मौजूद यूक्रेन की नौसेना के आखिरी जहाज पर रूस ने मंगलवार को हमला कर दिया और फिलहाल उसे चारों तरफ से घेर कर रखा है।

यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता व्लादिस्लाव सेलेझन्योव ने अपने फेसबुक अकांउट के जरिए यह जानकारी दी है कि यूक्रेन की लैंडिंग शिप 'कान्सटेंटिन' पर गत सोमवार को ही रूस ने कब्जा कर लिया था और मंगलवार को उसने 'चेरकास्सी' को अपने कब्जे में लेने के लिए उसे चारों तरफ से घेर लिया है। 'कान्सटेंटिन' और 'माइनस्वीपर चेरकास्सी' यूक्रेन के ऐसे दो जहाज थे, जिन्होंने रूसी सेना के सामने आत्मसमर्पण करना स्वीकार नहीं किया। दोनुज्लाव खाड़ी में तैनात इन जहाजों को वहां से बाहर जाने से रोकने के लिए रूसी सेना ने यूक्रेन के दो और जहाजों को डूबा दिया था।

यूक्रेन के रक्षा मंत्री इगोर तेनीउज के मुताबिक, उन्होंने कान्सटेंटिन के चालक दल के सदस्यों को अंतिम समय तक रूसी सेना से टक्कर लेने का आदेश दिया है, लेकिन उन्होंने खून-खराबे से बचने के लिए हथियार नहीं उठाने का फैसला लिया और रूस ने उस पर कब्जा कर लिया।

गौरतलब है कि यूक्रेन की एकमात्र पनडुब्बी 'जापोरिझझिया' ने गत शनिवार को ही रूस का झंडा फहरा लिया था और उसके एक अन्य जहाज शलावुतिच ने रविवार को रूस का झंडा फहराया। मीडिया के मुताबिक यूक्रेन का कोई भी जहाज क्रीमिया से नहीं निकल पाया है। यूक्रेन के सभी युद्धपोत इसी तरह रूस के कब्जे में चले गए हैं।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You