जरा ध्यान से, बिल्ली को छूने से हो सकती है ये बीमारी!

  • जरा ध्यान से, बिल्ली को छूने से हो सकती है ये बीमारी!
You Are HereInternational
Friday, March 28, 2014-5:36 PM

लंदनः सब जानते हैं कि टीबी होने का करण यह कई दिनों तक खांसी का रहना। लेकिन ऐसे कई मामलों का खुलासा हुआ है, जिसमें टीबी के होने के कारण बिल्लियों को बताया गया है। लोगों को अपनी ही पालतू बिल्लियों से टीबी की बीमारी हो गई। हालांकि इन बातों पर यकीन करना मुश्किल है।

हाल ही में ब्रिटेन के हैंपशायर और बर्कशायर में टीबी के नौ से ज्यादा मामले पाए गए हैं। बिल्लियों से होने वाली टीबी को 'बोवाइन टीबा' कहते हैं। बिल्लियां जिन छोटे-छोटे कीड़े को खाती हैं, उनमें बोवाइन नाम के बैक्टिरिया पाया गया है। अगर बिल्लियां ऐसे जानवरों के संपर्क में आती हैं जिनमें पहले से ये बै‌क्टिरिया है, तो उन्हें भी ये हो जाता है।

पालतू बिल्लियों को हम अक्सर प्यार से पुचकारते हुए उन्हें गोद में लेते और चूमते हैं, लेकिन अगर आपकी बिल्‍ली में के अंदर बोवाइन बैक्टिरिया है तो उसके थूक और छोटे सी खरोंच के निशान या फिर सांस से भी आपको ये होने का खतरा बढ़ जाता है।

इसी के साथ अगर आपकी बिल्ली को कई दिनों से खांसने, छींकने, वजन घटने और जुखाम जैसी शिकायतें हैं, तो उसे बोवाइन टीबी भी हो सकती है। उसके शरीर पर चोट जो ठीक होने में अधिक समय ले रही है तो यह उसी बीमारी के लक्षण हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You