उच्च स्तरीय दौरे पर क्रीमिया पहुंचे 'मेदवेदेव'

  • उच्च स्तरीय दौरे पर क्रीमिया पहुंचे 'मेदवेदेव'
You Are HereInternational
Monday, March 31, 2014-7:03 PM

सिम्फरपोल (क्रीमिया): रूस के प्रधानमंत्री दिमित्री मेदवेदेव क्रीमिया को रूस में शामिल किए जाने के बाद अपने मंत्रियों के समूह के साथ एक उच्चस्तरीय दौरे पर आज यहां पहुंचे। क्रीमिया क्षेत्र के मुख्य शहर में विमान उतरने के बाद मेदवेदेव ने माइक्रो ब्लागिंग साइट ट्विटर पर टवीट किया कि वह सिम्फरपोल में हैं। उन्होंने यह भी लिखा कि सरकार आज क्रीमिया के विकास पर चर्चा करेगी।

राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन के गत 21 मार्च को क्रीमिया को रूस में शामिल करने संबंधी कानून पर हस्ताक्षर करने के बाद मेदवेदेव पहली बार यहां आए हैं। रूसी प्रधानमंत्री के क्रीमिया दौरे से कीव और पश्चिमी देशों में नाराजगी है। उनका आरोप है कि रूस ने क्रीमिया को जबरन यूक्रेन से छीनकर उस पर कब्जा किया है। रूस के इस कदम से पूर्व और पश्चिम के देशों में शीत युद्ध के बाद सबसे बड़ा संकट पैदा हो गया है।

मेदवेदेव के यहां पहुंचने से कुछ घंटों पहले अमेरिका के विदेश मंत्री जान केरी तथा रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने यूक्रेन के संकट को हल करने के उपायों पर पेरिस में चार घंटे बातचीत की। दोनों नेताओं के बीच यूक्रेन संकट का कूटनीतिक हल निकालने का प्रयास जारी रखने पर सहमति बनी। हालांकि इस मामले पर वाशिंगटन तथा मास्को के रूख में काफी अंतर है। बातचीत के दौरान दोनों पक्षों ने यूक्रेन के संकट के हल के उपायों के बारे में सुझाव दिए।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You