खालिद शेख मुहम्मद पर न्यूयॉर्क में नहीं चलेगा मुकदमा: एरिक होल्डर

  • खालिद शेख मुहम्मद पर न्यूयॉर्क में नहीं चलेगा मुकदमा: एरिक होल्डर
You Are HereInternational
Wednesday, April 02, 2014-2:39 PM

न्यूयॉर्क: अमेरिकी अटॉर्नी जनरल एरिक होल्डर ने कहा है कि उनका अभी भी यही मानना है कि 11 सितंबर के आतंकी हमलों के स्वघोषित मास्टरमाइंड पर मुकदमा चलाने की सही जगह मैनहट्टन ही है। होल्डर ने खालिद शेख मुहम्मद के खिलाफ चल रहे मुकदमे पर यह टिप्पणी कल न्यूयॉर्क यात्रा के दौरान की। यहां वह सुलेमान-अबू-गैथ की दोषसिद्धि का मामला पिछले सप्ताह जीतने वाली टीम को बधाई देने आए थे। सुलेमान, ओसामा बिन लादेन का दामाद है और 2001 के हमलों के बाद वह अलकायदा का प्रवक्ता बन गया था।

अटॉर्नी जनरल ने कहा, ‘‘वल्र्ड ट्रेड सेंटर पर हमलों में सार्वजनिक रूप से खुशी जाहिर करने वाले अबू गैथ के लिए यही सही था कि उस पर मुकदमा उसी जगह के पास चलाया गया, जहां कभी ये इमारतें खड़ी थीं। उसके लिए यही सही था कि उस पर मुकदमा न्यूयॉर्क की ज्यूरी के समक्ष उन सब लोगों की आंखों के सामने चलाया गया, जिन्होंने इस हमले में अपने प्रियजनों को खो दिया।’’

उन्होंने कहा, ‘‘इस फैसले ने किसी भी संदेह से परे यह साबित किया कि ये कार्यवाहियां शहर में सुरक्षित रूप से चलाई जा सकती हैं। इस फैसले के लिए समय निकल चुका है । हम इस फैसले पर पुनर्विचार नहीं करने वाले।’’ लेकिन उन्होंने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अबू गैथ के अभियोजन की सफलता का यह अर्थ नहीं है कि मुहम्मद को असैन्य मुकदमे के लिए न्यूयॉर्क ले जाया जा सकता है।

नवंबर 2009 में होल्डर ने घोषणा की थी कि मुहम्मद पर मामला मैनहट्टन की अदालतों में चलाया जाए। उन्होंने अप्रैल 2011 में यह फैसला व्यापक राजनीतिक विरोध और शहरी अधिकारियों के दावों के चलते बदल दिया था। अधिकारियों का दावा था कि इससे स्थानीय अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचेगा और लाखों डॉलर सुरक्षा बढ़ाने में खर्च हो जाएंगे। होल्डर ने जब 2011 में मुहम्मद का मामला एक सैन्य न्यायाधिकरण के समक्ष चलाने की घोषणा की तब उन्होंने कहा था कि हमलों के पीड़ितों को त्वरित न्याय मिलना चाहिए।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You