42 करोड़ डॉलर का जैकपॉट विजेता, लेकिन छिपाता फिर रहा है अपना मुंह

  • 42 करोड़ डॉलर का जैकपॉट विजेता, लेकिन छिपाता फिर रहा है अपना मुंह
You Are HereInternational
Thursday, April 03, 2014-11:58 AM

कैलिफोर्नियाः यह तो सब जानते हैं कि अगर किसी को छप्पर फाड़कर मिल जाए तो वह वह खुशी से झूम उठेगा, लेकिन अमेरिका के यह जनाब लॉटरी निकलने के बाद मुंह छिपाते फिर रहे हैं।

एक न्यूज एजेंसी के अनुसार, उत्तरी कैलिफोर्निया के निवासी रेमंड बी. बक्सटन को पॉवरबेल लॉटरी मिली, जिसमें उन्होंने लगभग साढ़े 42 करोड़ डॉलर यानि कि 25 अरब 34 करोड़ 70 लाख रुपए की रकम जीती।

जी हां, आपको बता दें कि वह एक महीने तक लॉटरी की रकम लेने नहीं गए। उसके बाद चुपचाप कैलिफोर्निया लॉटरी के मुख्यालय सैक्रामेंटो पहुंचे, लेकिन वहां पर यह जनाब अपना मुंह छिपाए ही आए। उनकी जो फोटो खींची गई उसमें भी उन्होंने अपना मुंह ढका हुआ था। उनके हाथ में साढ़े 42 करोड़ डॉलर के चेक का रेप्लि‍का था। बस उनकी कमीज थोड़ी अलग ढंग की थी। उस पर स्टार वार्स फिल्म का एक चित्र छपा हुआ था।

इसके पीछे का कारण यह था कि वह निजी जिंदगी जीना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि वह प्राइवेट जिंदगी जीना चाहते हैं। लोगों की नज़रों से दूर रहना चाहते हैं। वह पक्के मिडि‍ल क्लास अमेरिकी हैं और अब बेहद अमीर। वह रोशनी में नहीं आना चाहते और मीडिया से सीधे बात नहीं करना चाहते। वह अपना नाम, पता और कोई भी विवरण नहीं देना नहीं चाहते हैं। वे यह भी नहीं बताना चाहते हैं कि वह जीवन यापन के लिए क्या करते हैं।

बक्सटन ने कहा, "मैं इस पैसे का ज्यादा इस्तेमाल चैरिटी के लिए करूंगा. वह बच्चों की शिक्षा, भुखमरी, स्वास्थ्य वगैरह के काम में लग जाएंगे। बक्सटन के लॉटरी जीतने की कहानी भी अजीब है। उन्होंने एक टिकट पहले खरीद रखा था, लेकिन बाद में जब वे सैन फ्रांसिस्को बे एरिया में स्टेशन में लंच कर रहे थे तो उन्हें ख्याल आया कि यह इतनी बड़ी लॉटरी है कि कम से कम एक और टिकट खरीदा जाए ताकि जीतने की संभावना बढ़ जाए।"

वह एक महीने बाद तक चुप इसलिए रहे कि वह इतनी बड़ी रकम लेने की तैयारी में जुटे हुए थे। इस दौरान उन्होंने टैक्स कानूनों को समझा, एक चैरिटी संस्था बनाई और नया बैंक खाता खोला। उन्होंने वकील भी रखा और फाइनेंस सलाहकार भी रखा।

जब लॉटरी के परिणाम घोषित हुए तो वह कंप्यूटर पर चुपचाप बैठे रह गए। पहले तो उन्हें यकीन ही नहीं हुआ, लेकिन जब उन्हें यह यकीन हो गए कि उनके ही नाम की लॉटरी निकली है तो उन्होंने चुप्पी साध ली। उन्हे काफी डर भी लग रहा था। उन्हें कई दिनों तक तो नींद ही नहीं आई। साढ़े 42 करोड़ डॉलर की यह लॉटरी अमेरिका की सबसे बड़ी लॉटरियों में से एक है। सबसे बड़ी लॉटरी मेगा मिलियन्स जैकपॉट है, जिसमें 2012 में जीतने वाले को 65 करोड़ 80 लाख डॉलर मिले थे।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You