ईसीएल से नाम हटाने के लिए SC पहुंचे मुशर्रफ

  • ईसीएल से नाम हटाने के लिए SC पहुंचे मुशर्रफ
You Are HereInternational
Thursday, April 03, 2014-8:14 PM

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ ने बर्हिगमन (देश से बाहर जाने) नियंत्रण सूची (ईसीएल) से अपना नाम हटाने की प्रार्थना करते हुए सर्वोच्च न्यायालय में गुरुवार को एक अर्जी दायर की। डॉन ऑनलाइन के मुताबिक, मुशर्रफ की ओर से वकील शाह खवार ने अर्जी दायर की है। इसमें दलील दी गई है कि हर व्यक्ति को विदेश यात्रा की आजादी हासिल है।

अर्जी में यह भी उल्लेख किया गया है कि पूर्व सैनिक तानाशाह को भी विदेश जाकर अपनी बीमार मां की तीमारदारी करने और अपना इलाज कराने की अनुमति दी जानी चाहिए। सरकार ने बुधवार को मुशर्रफ की विदेश जाने की अनुमति देने की अर्जी खारिज कर दी। मुशर्रफ ने अपना इलाज कराने और मां की देखभाल करने के लिए विदेश जाने की अनुमति देने की मांग की थी।

वर्ष 2007 में संविधान निलंबित करने के आरोपी मुशर्रफ को सोमवार को राजद्रोह के मामले में अभियोजित किया गया। उन्होंने गृह मंत्रालय से उन लोगों की सूची से अपना नाम हटाने का अनुरोध किया था जिनके देश छोडऩे पर पाबंदी लगाई गई है। पाकिस्तान सरकार ने मुशर्रफ के विदेश जाने पर पाबंदी लगाते हुए उनका नाम ईसीएल में शामिल कर दिया था। उनके खिलाफ पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो की हत्या और राजद्रोह का मुकदमा दायर होने के बाद यह कदम उठाया गया था।

विशेष अदालत की तीन सदस्यीय पीठ ने मुशर्रफ की अर्जी ठुकराते हुए उन्हें सरकार से संपर्क करने की सलाह दी थी। सरकार ने संयुक्त अरब अमीरात के शारजाह में इलाज करा रही उनकी मां जरीन मुशर्रफ (95) को स्वदेश वापस लाने का प्रस्ताव दिया है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You