MH 370: ‘ब्लैक बॉक्स’ की तलाश अभी भी जारी

  • MH 370: ‘ब्लैक बॉक्स’ की तलाश अभी भी जारी
You Are HereInternational
Friday, April 04, 2014-9:47 AM

पर्थ: ऑस्ट्रेलियाई नौसेना का जहाज ओशन शील्ड आज तलाश क्षेत्र में पहुंच सकता है। इस जहाज पर अमेरिकी ‘ब्लैक बॉक्स’ डिटेक्टर लगा है। इस खोज क्षेत्र में 14 विमान लगातार एम.एच.370 की तलाश में लगे हुए हैं।

लगभग एक महीने पहले लापता हुए इस मलेशियाई विमान में 239 लोग सवार थे। अब तक यह पता नहीं लग पाया है कि वह कैसे या किस कारण दुर्घटनाग्रस्त हुआ। अधिकारियों का कहना है कि यदि ब्लैक बॉक्स नहीं मिलता है तो हो सकता है कि यह रहस्य कभी नहीं सुलझ पाए।

ओशन शील्ड पर लगे पिंगर लोकेटर (ध्वनि स्पंदन का पता लगाने वाला) के जरिए विमान के डाटा रिकॉर्डर को ढूंढ़ निकालना लगातार मुश्किल होता दिखाई दे रहा है। अधिकारी कह रहे हैं कि दुर्घटनास्थल की पुष्टि के बिना विशाल दक्षिणी हिंद महासागर में इस उपकरण को खोज निकालने की उम्मीद बहुत कम है।

इसके अलावा एक बड़ी चिंता यह भी है कि ब्लैक बॉक्स से बैटरी की मदद से आने वाला सिगनल भी कुछ दिनों में बंद होने की संभावना है। ओशन शील्ड सोमवार शाम को खोज क्षेत्र की तीन दिन की अभियान यात्रा पर पर्थ के लिए रवाना हुआ था। ब्रितानी नौसेना का हाइड्रोग्राफिक जहाज एच.एम.एस ईको पहले ही इस क्षेत्र में है और उसने कल विमान डाटा रिकॉर्डर से होने वाले ध्वनि संचरण पर काम किया।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You