जब सेक्स ने निकाली जान

  • जब सेक्स ने निकाली जान
You Are HereInternational
Friday, April 04, 2014-6:12 PM

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के वैज्ञानिकों ने एक जीव का पता लगाया है जो कंगारू की तरह दिखाई देता है। कंगारू की तरह दिखने वाला पर चूहे के समान शरीर वाला यह जीव इतने अधिक समय तक सेक्स करता है कि उसकी जान चली जाती है। दुनिया के सबसे ऊंचे पर्वतों में शामिल गोंडवाना वर्षावनों में पाए जाने वाला यह मार्सुपियल प्रजाति का जीव है। झबरीली त्वचा वाले यह जीव एंटएकिनस दक्षिण पूर्वी क्वींसलैंड और उत्तर पूर्वी न्यू साउथ वेल्स के ऊंचे इलाके में पाए जाते हैं। इनका पिछला हिस्सा नारंगी भूरे रंग का तथा पूंछ काले रंग की होती है।

इस जीव की सबसे खास बात यह है, इनका मेटिंग सेशन यानी यौन क्रिया कम से कम 14 घंटे चलता है। इस दौरान एक नर एक मादा नहीं, हर नर कई मादाओं के साथ और हर मादा कई नरों के साथ एक के बाद एक यौन संबंध बनाता हैं। इन जीवों का पता लगाने वाली रिसर्च टीम के प्रमुख, क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी ऑफ टेकनॉलोजी के एंड्र्यू बाकर ने बताया कि यह बहुत ही उत्तेजक है, किसी तरह का प्रणय निवेदन नहीं है, नर सीधे मादा को पकड़ लेता है और दोनों सघन क्रिया करते हैं।

ये यौनक्रिया कई सप्ताह तक चलती है और अति यौनक्रिया के कारण प्रजाति के नर मर जाते हैं। यौन क्रिया के दौरान इन जीवों में इतना स्ट्रेस हारमोन पैदा होता है कि इससे उनके शरीर के ऊतक नष्ट होने लगते हैं और उनकी मौत हो जाती है। लेकिन मादाएं हारमोन का बनना रोक सकती हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You