मलेशिया लापता विमान: ब्लैक बॉक्स के लिए पानी के अंदर खोज शुरू

  • मलेशिया लापता विमान: ब्लैक बॉक्स के लिए पानी के अंदर खोज शुरू
You Are HereInternational
Friday, April 04, 2014-4:06 PM

पर्थ: मलेशिया के लापता विमान के तलाशी अभियान का दायरा आज हिंद महासागर के पानी की सतह के नीचे तक बढ़ा दिया गया और ब्लैक बाक्स की खोज के लिए पानी के भीतर एक विशेष उपकरण 'पिंगर लोकेटर' भेजा गया। 

आस्ट्रेलियाई सेना पूर्व प्रमुख एंगुस ह्यूस्टन ने यहां संवाददाताओं को बताया कि दो जहाजों को विशेष उपकरणों से लैस करके हिंद महासागर के तलाश क्षेत्र में भेजा गया है। जहाजों ने पानी के भीतर एक पिंगर लोकेटर उतारा है जो ब्लैक बॉक्स से निकलने वाली आवाज 'पिंग' के आधार पर उसकी खोज करेगा। विमान के साथ क्या हुआ, इसकी जानकारी हासिल करने के लिए ब्लैक बाक्स का मिलना काफी अहम है।

उन्होंने बताया कि विमान के लापता होने का समय बीतने के साथ ही ब्लैक बॉक्स के मिलने की संभावना भी क्षीण होती जा रही है। ब्लैक बॉक्स में लगी बैटरी कुछ ही दिनों में खत्म हो जाएगी, जिसके बाद उसमें से आवाज निकलनी भी बंद हो जाएगी और वह समुद्र की तलहटी के किसी कोने में चुपचाप पड़ी रह जाएगी। ऐसे में उसे खोज पाना नामुमकिन हो जाएगा।

एयर मार्शल ह्यूस्टन ने बताया कि ब्लैक बॉक्स की जल्द से जल्द तलाश के लिए अमेरिकी नौसेना से पिंगर लोकेटर मंगाए गए हैं। उन्होंने बताया कि इन खोजी जहाजों पर पानी के भीतर काम करने वाला चालक रहित ड्रोन भी मौजूद है जो सोनार उपकरण से लैस है और पानी के भीतर 4500 मीटर तक उतर सकता है। इसके साथ ही करीब सवा दो लाख वर्ग किलो मीटर क्षेत्र में विमान की तलाश का काम चल रहा है।

यह अभियान आस्ट्रेलिया के शहर पर्थ से करीब 1700 किमी उत्तर पश्चिम में गहरे समुद्र में चल रहा है। इस अभियान में आज कुल 14 विमान और 9 जहाज लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि यह अभियान कब तक चलेगा यह अनुमान लगाना फिलहाल कठिन है।

एयर मार्शल ने कहा कि उनका मानना है कि समुद्र की सतह पर अब भी कुछ नजर आने की काफी संभावना है। एक विमान में बहुत कुछ ऐसा होता है जो पानी की सतह पर तैर सकता है। तलाशी अभियान के लिए बनाए गए समन्वित मौसम केंद्र ने बताया कि लापता विमान की तलाश के लिए आज मौसम भी उपयुक्त है। आज मौसम साफ रहेगा और दृश्यता करीब दस किलोमीटर तक रहेगी और लगभग एक हजार फुट की ऊंचाई पर बादल छाए रहेंगे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You