ओबामा प्रशासन में महत्वपूर्ण पद के लिए भारतवंशी नामित

  • ओबामा प्रशासन में महत्वपूर्ण पद के लिए भारतवंशी नामित
You Are HereInternational
Saturday, April 05, 2014-9:27 AM

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भारतीय मूल के अमेरिकी निवेशक सुनील सभरवाल को अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आई.एम.एफ) में अमेरिका के उप कार्यकारी निदेशक के रूप में नामित किया है। वह भुगतान के क्षेत्र में वर्षों से एक स्वतंत्र निवेशक हैं।

ओबामा ने मुख्य प्रशासनिक पदों पर 10 लोगों को नामित किया है, जिनमें सभरवाल भी हैं। ओबामा ने 10 लोगों की सूची जारी करते हुए कहा, ‘‘मैं इन योग्य पुरुषों एवं महिलाओं का आभारी हूं कि उन्होंने प्रशासन से जुडऩे के लिए सहमति दे दी है। मुझे भरोसा है कि वे इन महत्वपूर्ण भूमिकाओं का निर्वाह अच्छी तरह करेंगे। मैं आने वाले कई साल व महीनों तक इनके साथ काम करना चाहता हूं।’’

ओबामा प्रशासन में महत्वपूर्ण पदों पर भारतीय मूल के 24 से अधिक अमेरिकी नागरिक कार्यरत हैं। यह अमेरिका की किसी भी पूर्ववर्ती सरकार में महत्वपूर्ण पदों पर भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिकों की संख्या की तुलना में सबसे अधिक है।

व्हाइट हाउस से जारी बयान के अनुसार, सभरवाल वर्ष 2006 से ही स्वतंत्र निवेशक के रूप में कार्यरत हैं। वह वर्ष 2011-13 के दौरान ऑनलाइन खरीद-बिक्री से जुड़ी यूरोपीय भुगतान सेवा कंपनी बोर्ड ऑफ ओगोन के अध्यक्ष थे। इससे पहले भी वह कई महत्वपूर्ण पदों पर काम कर चुके हैं। सभरवाल ने द ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी से बी.एस और लंदन बिजनेस स्कूल से एम.एस किया है।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You