जब ग्वाही देने के लिए कुत्ता पहुंचा कोर्ट

  • जब ग्वाही देने के लिए कुत्ता पहुंचा कोर्ट
You Are HereInternational
Saturday, April 05, 2014-1:18 PM

पेरिसः अकसर लोग अपने घर की रखवाली या अकेलेपन को दूर करने के लिए जानवरों को पालते हैं। वैसे तो लोग कुत्तों का पालना सबसे अधिक पसंद करते हैं। इस व्यक्ति ने भी एक कुत्ते को पाला। दरअसल वह घर में अकेला रहता था और उसने अपने अकेलेपन को दूर एक पालतू कुत्ता रखा था। उस कुत्ते का नाम टैंगों था और वह लैबराडोर प्रजाति का था।

लेकिन बदकिस्मती से एक दिन मालिक का कत्ल हो गया वह भी कुत्ते को सामने। कुछ देर बाद मालिक की मौत का पता पुलिस को चला तो मामला कोर्ट तक भी पहुंच गया। क्योंकि मालिक का ‌कत्ल होते हुए सिर्फ कुत्ता ही वहां मौजूद था, तो कोर्ट ने कुत्ते को गवाह बनाने का फैसला लिया।

फ्रांस के एक कोर्ट में चल रहे इस मामले में कोर्ट को संदिग्‍ध दोषी के सामने पेश किया गया। दोषी से कहा गया कि वो कुत्ते पर बैट से हमला करने का नाटक करे। अगर कुत्ता गुस्से से भौंकता है तो कोर्ट मान लेगी वो कातिल है। दोषी के ऐसा करने पर कुत्ते ने न सिर्फ भौंका बल्कि उसपर वापस हमला करने भी दौड़ा। इस तरह उसे ही कातिल मान लिया गया।

हालांकि कोर्ट के इस तरह से जानवरों पर निर्भर होकर फैसला सुनाने पर डिफेंस लॉयर ने आपत्ति जताई और ऐसे न्याय को गलत कहा। फिलहाल डिफेंस लॉयर की बात को गंभीरता से लेते हुए अभी आगे की पेशी जारी है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You