मेलेशियाई विमान प्रकरण: खोजी पोतों को ब्लैक बॉक्स से सुसंगत सिग्नल मिले

  • मेलेशियाई विमान प्रकरण: खोजी पोतों को ब्लैक बॉक्स से सुसंगत सिग्नल मिले
You Are HereInternational
Monday, April 07, 2014-2:40 PM

पर्थ: एक ‘पिंगर लोकेटर’ ने विमान के ब्लैक बॉक्स से निकलने वाले सिग्नल से मेल खाने वाले संकेत का पता लगाया है जिससे चीन जाते समय एक महीने बड़े रहस्यमय ढंग से लापता हुए मलेशियाई विमान को खोजने की उम्मीद बंधी है। लापता मलेशियाई विमान की खोज का नेतृत्व कर रहे संयुक्त एजेंसी समन्वय केन्द्र (जेएसीसी) के प्रमुख एयर चीफ मार्शल (रिटायर्ड) एंगस ह्युस्टन ने आज बताया कि बोइंग विमान एमएच 370 की तलाश में लगे एक ऑस्ट्रेलियाई पोत को इस तरह के सिग्नल मिले हैं जो किसी विमान के ब्लैक बॉक्स से निकलने वाले संकेत से मेल खाते हैं।

 

ह्युस्टन ने इसे अभी तक का सबसे कारगर सुराग करार देते हुए बताया कि आस्ट्रेलियाई सेना के पोत ‘ओशन शील्ड’ को ये सिग्नल दो बार मिले। एक बार तो दो घंटे से ज्यादा समय तक। उन्होंने कहा, ‘‘हमें अभी विमान नहीं मिला है और हमें अतिरिक्त पुष्टि की जरूरत है।’’  ह्युस्टन ने बताया कि सिग्नक को स्रोत साढ़े चार किलोमीटर नीचे है।

 

इस बीच, सीएनएन की रिपोर्ट में बताया गया है कि आधुनिक खोजी उपकरणों से लैसे ब्रिटिश नौसेना पोत ‘एचएमएस इको’ आज दक्षिणी हिंद महासागर के उस इलाके में पहुुंचा जहां एक चीनी दल ने दो ऑडियो सिग्नल पाए थे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You