लापता विमान: तलाश के दौरान 2 नए सिग्नल मिले

  • लापता विमान: तलाश के दौरान 2 नए सिग्नल मिले
You Are HereInternational
Monday, April 07, 2014-5:40 PM

कैनबरा: रहस्यमय तरीके से लापता मलेशियाई विमान एमएच370 की तलाश में लगे एक आस्ट्रेलियाई पोत को दक्षिणी हिंद महासागर में पानी के भीतर दो नए सिग्नल मिले हैं, जो संभवत: किसी विमान के ब्लैक बॉक्स के हैं। एक आस्ट्रेलियाई अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी।

समाचार वेबसाइट डब्ल्यूएटुडे के अनुसार, आस्ट्रेलियन डिफेंस वेसल ओसन शील्ड द्वारा पर्थ से 1,700 किलोमीटर पूर्वोत्तर में हिंद महासागर के खोजी इलाके में लगाए गए अमेरिकी पिंगर लोकेटर को दो अलग-अलग सिग्नल मिले हैं।

हिंद महासागर के दक्षिण में सोमवार को लापता मलेशियाई विमान की तलाश में नौ सैन्य एवं तीन असैन्य विमान तथा 14 पोत तलाशी अभियान में लगे हुए हैं। यदि फिर से एक भी नया सिग्नल मिलता है तो लापता विमान की समुद्रतल में तलाश के लिए एक स्वचालित कैमरायुक्त वाहन ब्लूफिन-21 समुद्र के अंदर उतारा जाएगा।

संयुक्त एजेंसी समन्यव केंद्र (जेएसीसी) के अध्यक्ष एंगस हॉस्टन ने बताया, ‘‘आस्ट्रेलिया द्वारा लगाए गए पिंगर लोकेटर को लगातार ऐसे सिग्नल मिले हैं, जो किसी विमान के ब्लैक बॉक्स से आने वाले सिग्नल के काफी समान हैं।’’ पिंगर लोकेटर को सबसे पहले रविवार को तड़के पहला सिग्नल मिला था दो लगभग दो घंटे 20 मिनट रहा। कुछ घंटों के बाद दूसरा सिग्नल भी मिला जो 13 मिनट तक रहा।

मलेशियाई विमान की तलाशी अभियान के प्रभारी कोमोडोर पीटर लेवी ने बताया कि दोनों सिग्नलों के 1800 मीटर की दूरी से आने का अनुमान है तथा वे एक ही जगह से या दो अलग-अलग जगहों से उत्सर्जित हो सकते हैं।

 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You