देखिए नजारा, जब शेरनी ने बंदर के बच्चे को पिलाया अपना दूध, मुंह देखते रह गए बंदर

  • देखिए नजारा, जब शेरनी ने बंदर के बच्चे को पिलाया अपना दूध, मुंह देखते रह गए बंदर
You Are HereInternational
Tuesday, April 08, 2014-11:07 AM

गोबोर्नी: क्या आपने कभी एक शेरनी और बंदर के बीच प्यार होते देखा? अगर आपने यह नजारा पहले कभी नहीं देखा तो अब देख लीजिए। यह नजारा बोत्सवाना के अभ्यारण्य में देखने को मिला। फोटोग्राफर इवान शायलर ने अपने कैमरे में ऐसे पलों के कैद किया, जिसमें आप साफ देख सकते हैं कि बंदर का बच्चा कैसे बेखौफ होकर शेरनी का दूध पी रहा है।

हैरान करने वाली बात यह है कि शेरनी ने भी बच्चे को कोई नुकसान नहीं पहुंचाया। ये तस्वीर उस समय की है, जब इस बच्चे की मां को शेरनी ने अपना शिकार बनाया था। बच्चा तब मां की छाती से लिपटा हुआ था। हालांकि, बाद में बच्चे के पिता ने उसे सुरक्षित अपने पास ले लिया।

फोटोग्राफर ने बताया कि उसने इससे पहले कभी इस तरह का नजारा नहीं देखा कि एक खूंखार प्रजाति का जानवर दूसरे जानवरों के बच्चों के प्रति इस कदर प्यार दिखाए। उन्होंने कहा कि शेरनी ने बंदर के बच्चे को इस कदर अपने पास रखा था, मानो बच्चा उसी का हो। शेरनी बंदर के बच्चे को खाने की बजाए, उसे दुलारने लगी। उन्होंने बताया कि इससे पहले बंदर ने शेरनी से बचने के लिए पेड़ पर चढ़ने की कोशिश की थी। लेकिन शेरनी ने उसे ऊपर न चढ़ने देकर लाड़-प्यार के लिए अपने पास ही रख लिया।

हालांकि इवान ने बताया कि अपने बच्चे को खूंखार शेरनी के चंगुल में देख बंदर परेशान थे। पेड़ पर बैठे आधा दर्जन बंदर(बबून) बेबस निगाहों से शेरनी को देख रहे थे। वह उसे सुरक्षित छुड़ाने की रणनीति बना रहे थे। लंगूरों ने कई बार जोर-जोर से चिल्लाने की भी कोशिश की थी। इतने में दो शेर भी वहां आ गए। थोड़े देर चले इस अनोखे प्रेम के बाद शेरनी शेर को देख भटक गई। बबून पेड़ पर बैठे इसी मौके की तलाश में थे। जैसे ही शेरनी वहां से जैसे हटी, बच्चे का पिता नीचे आकर जल्दी से  उसे साथ लेकर तेजी से पेड़ पर चढ़ गया।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You