MH370: अब तक का सबसे खर्चीला तलाशी अभियान

  • MH370: अब तक का सबसे खर्चीला तलाशी अभियान
You Are HereInternational
Tuesday, April 08, 2014-2:42 PM

सिडनी: मलेशिया के लापता विमान एम. एच. 370 का तलाशी अभियान विमानन क्षेत्र का अब तक का सबसे खर्चीला साबित हुआ है।  एक माह पहले मलेशिया की राजधानी कुआलालंपुर से चीन की राजधानी बीजिंग जा रहे इस विमान की तलाश में 26 देशों के जहाज, पनडुब्बियां, उपग्रह आदि लगे हैं, जिन पर अब तक चार करोड़ चालीस लाख से डॉलर की ज्यादा राशि खर्च हो चुकी है।

हालांकि वास्तविक राशि इससे कहीं ज्यादा हजारों लाखों डॉलर हो सकती है। यह राशि ऑस्ट्रेलिया, चीन, अमेरिका और वियतनाम की ओर से हिंद महासागर और दक्षिण चीन सागर में सैन्य जहाजों और विमानों की तैनाती पर खर्च किया गया है। इस राशि में अन्य देशों की ओर से तैनात नागरिक, विमान तथा खुफिया विश्लेषण में हो रहा खर्च शामिल नहीं है। यह राशि वर्ष 2009 में मध्य अटलांटिक सागर में दुर्घटनाग्रस्त हुए एअर फ्रांस के ए. एफ. 447 विमान की दो माह तक चली तलाशी अभियान में खर्च हुए आधिकारिक चार करोड़ चालीस डॉलर के बराबर है।

मलेशिया सरकार के एक सूत्र ने बताया कि मलेशिया एअरलाइंस के विमान की तलाशी में ए.एफ. 447के मुकाबले दोगुनी राशि खर्च हो चुकी होगी। आस्ट्रेलियाई रक्षा बल के अनुसार, उसके देश ने अब तक कुल खर्च का आधा वहन किया है। उसके सिर्फ एम.एम.ए.एस. सक्सेस पर प्रतिदिन करीब पांच लाख 11हजार डॉलर खर्च हो चुके होंगे।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You