सावधान ! बड़ी खतरनाक है ये गेम, अब तक ले चुकी है 250 बच्चों की जान

You Are HereInternational
Tuesday, August 01, 2017-7:26 PM

सिडनीः आपने अब तक दुनिया की कई एेसी गेम्ज के बारे में शारीरिक और मानसिक विकास करती हैं लेकिन क्या कोई गेम ऐसा भी हो सकता है जो बच्चों की जान ले ले? क्या किसी गेम में ऐसी भी कोई स्टेज हो सकती है जिसके चलते बच्चे और युवा अपनी जान देने को मजबूर हो जाएं? ये सुनने में अजीब ज़रूर है लेकिन सच है। ब्लू व्हेल नाम का एक ऐसा ही गेम है जिसने न जाने अब तक दुनिया में कितने मासूमों की ज़िंदगी को ख़त्म कर दिया है लेकिन अब इस गेम की दहशत भारत में भी पहुंच चुकी है। 

इस तरह हो रहे बच्चे और युवा शिकार
यह गेम क्लोज्ड ग्रुप में खेला जाता है। फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, व्हाट्सएप जैसे साइट्स पर इंविटेशन के जरिए बच्चे इस गेम में  शामिल होते हैं। इस गेम में 50 स्टेज होती हैं जिन्हें  50 दिनों में पूरा करना होता है। हर स्टेज पर यूजर को एक तस्वीर ग्रुप पर भेजनी पड़ती है।इस गेम की सबसे खतरनाक बात यह है कि जब भी बच्चे इस गेम से बाहर निकलने की कोशिश करते हैं तो गेम  चलाने वाले आपके परिवार को नुकसान पहुंचाने की धमकी देते है। इस गेम की वजह से हो रही मौतों को देखते हुए अब पुलिस फ्रंटफुट पर आ गई है लेकिन अगर पुलिस की मानें तो माता-पिता को अपने बच्चों पर ध्यान देना पड़ेगा तभी जाकर इस तरह के खतरनाक खेलों से बचा जा सकता है । 
PunjabKesari
19 देशों में 250 युवा कर चुके खुदकुशी
बता दें कि 'ब्लू व्हेल चैलेंज गेम' खेलने वाले लोगों में अबतक दुनियाभर करीब 250 से ज्यादा बच्चों के मरने की बात कही गई है। इसमें अकेले रूस में ही 130 मौतों का दावा किया गया है। अमरीका और पाकिस्तान समेत दुनिया के 19 देशों में इस गेम की वजह से खुदकुशी करने या कोशिश करने के सैकड़ों मामले आ चुके हैं।
PunjabKesari
25 साल के रूसी ने बनाया ये गेम 
'द ब्लू व्हेल गेम' को 25 साल के फिलिप बुडेकिन ने साल 2013 में बनाया था। रूस में इस गेम में सुसाइड का पहला केस साल 2015 में आया था। इसके बाद फिलिप को जेल की सजा हो गई. हालांकि, फिलिप दावा करते हैं कि यह गेम समाज में सफाई के लिए है। खुदकुशी करने वाले बायोलॉजिकल वेस्ट होते हैं।  

PunjabKesari
(फिलिप बुडेकिन)

क्या है गेम के 50 टास्क ?
'द ब्लू व्हेल गेम' में 50 दिन तक टास्क बताए जाते हैं। इसे इंटरनेट पर खेला जाता है। हर टास्क को पूरा करने पर हाथ पर एक कट करने के लिए कहा जाता है। इसमें हाथ पर ब्लेड से एफ-57 उकेरकर फोटो भेजने को कहा जाता है। इसके साथ ही सुबह 4.20 बजे उठकर हॉरर वीडियो या फिल्म देखने के लिए और क्यूरेटर को भेजने के लिए कहा जाता है। सुबह ऊंची से ऊंची छत पर जाने को कहा जाता है। कागज की सीट पर व्हेल बनाकर क्यूरेटर को भेजना होता है।  व्हेल बनने के लिए तैयार होने पर अपने पैर में 'यस' उकेरना होता है और नहीं तैयार होने पर अपने को चाकू से कई बार काटकर सजा देना होता है।  चार स्टेज में छत पर जाना होता है।  क्यूरेटर के द्वारा भेजी गई म्यूजिक को सुनना होता है। इस तरह के 49 स्टेप से गुजरने के बाद 50वें दिन प्लेयर को किसी ऊंचे छत से कूदकर खुदकुशी कर विजेता बनने की बात कही जाती है। 
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You