ब्रिटेन,ऑस्ट्रेलिया,कनाडा की टूरिस्ट्स को चेतावनी

  • ब्रिटेन,ऑस्ट्रेलिया,कनाडा की टूरिस्ट्स को चेतावनी
You Are HereEngland
Thursday, November 17, 2016-4:05 PM

नई दिल्ली:भारत सरकार की ओर से 500 और1000 रुपए के पुराने नोटों को बैन करने की जानकारी विदेशों में भी बड़ी खबर बन गई है।भारत सरकार के नोटबंदी के फैसले को देखते हुए ब्रिटेन,ऑस्ट्रेलिया और कनाडा सरकार ने भारत जाने वाले अपने नागरिकों के लिए नई ट्रेवल एडवाइजरी जारी की है।

ब्रिटेन,ऑस्ट्रेलिया,कनाडा की टूरिस्ट्स को चेतावनी
ब्रिटेन सरकार ने भारत में नोटबंदी के बाद10 नवंबर को एक ट्रेवल अलर्ट जारी किया।इस ट्रेवल अलर्ट में भारत जाने वाले पर्यटकों को चेतावनी देते हुए कहा गया है कि अगर आप भारत जा रहे हैं तो आपको इस समय परेशानी हो सकती है।इसलिए सरकार ने भारत जाने वाले पर्यटकों को अपने साथ में एक फोटोग्राफिक आईडी कार्ड भी ले जाने की सलाह दी है।कनाडा सरकार ने नागरिकों को चेताया है कि इस समय भारत जाना आप लोगों के लिए जोखिम भरा साबित हो सकता है।भारत जाने से पहले अपने बैंक से इस बात की जानकारी हासिल कर लें कि क्या आपके क्रेडिट और डेबिट कार्ड वहां काम करेंगे?


ऊधर आस्ट्रेलिया सरकार ने अपने नागरिकों को चेतावनी देते हुए कहा है कि भारत में 100 से ज्यादा का कोई नोट नहीं लें। इस समय भारत जाने पर कुछ दिक्कतें आ सकती हैं। बता दें कि पर्यटन मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार विदेशी पर्यटक ज्यादातर नवंबर और दिसंबर में सबसे ज्यादा भारत घूमने आते हैं।पूरे सालभर में इन्हीं दो महीनों को टूरिज्म सीजन समझा जाता है।ऊधर इंडियन एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट का कहना हैं कि हमारी एसोसिएशन ने पर्यटकों को सुविधा देने के लिए एक प्रजेंटेशन तैयार की है जिसमें सरकार के सामने ये प्रस्ताव रखा गया है कि पर्यटकों के लिए बिना किसी सीमा के पैसा बदल दिए जाए। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You