ब्रिटिश एयरवेज ने शुरू की फेस स्कैन

Edited By ,Updated: 25 Mar, 2017 02:17 PM

british airways starts scanning faces to enable faster boarding

ब्रिटिश एयरवेज ने देश के सबसे बिजी हीथ्रो एयरपोर्ट पर एक नई तरह की बायोमीट्रिक डिवाइस का इस्तेमाल शुरू किया है...

लंदनः ब्रिटिश एयरवेज ने देश के सबसे बिजी हीथ्रो एयरपोर्ट पर एक नई तरह की बायोमीट्रिक डिवाइस का इस्तेमाल शुरू किया है। इसकी मदद से बोर्डिंग में तेजी लाई जा सकेगी। ये मशीन बोर्डिंग पास के साथ ही पैसेंजर्स के चेहरे को स्कैन कर उनकी पहचान कर लेगी। इसके बाद पैसेंजर बगैर किसी डॉक्युमैंट की जांच के सीधे फ्लाइट में जा सकता है। 

ब्रिटिश एयरवेज ने लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट के टर्मिनल 5 पर फेस स्कैनिंग मशीनें लगाई हैं। ये बोर्डिंग पास के साथ ही पैसेंजर के चेहरे को स्कैन करेंगी। ब्रिटिश एयरवेज की ओर से उसके स्टाफ को लिखे लेटर में यह जानकारी दी गई है।  बोर्डिंग और पैसेंजर्स की जांच में तेजी आएगी। बोर्डिंग स्टाफ की जरूरत नहीं होगी। पैसेंजर्स का वक्त बचेगा। गलतियों की गुंजाइश कम होगी।  ब्रिटिश एयरवेज में कस्टमर एक्सपीरियंस के डायरैक्टर ट्रॉय वारफील्ड ने कहा कि इन फैसिलिटीज में इन्वेस्टमैंट का मकसद  है कि फ्लाइट में चढ़ने के दौरान पैसेंजर्स का वक्त बचाया जा सके। एयरलाइन्स के लिए पैसेंजर की अहमियत बहुत ज्यादा है।
 
हीथ्रो एयरपोर्ट पर फेशियल स्कैनिंग सेटअप ब्रिटेन और अमरीका में लागू किए गए सिक्योरिटी मेजर्स को देखते हुए भी शुरू की जा रहा है। इसके अलावा मिडल-ईस्ट की कुछ जगहों से आने वाले पैसेंजर्स को लैपटॉप और दूसरी बड़ी कंज्यूमर डिवाइसेस के साथ फ्लाइट में सफर करने से रोका गया है। श एयरवेज ने अभी सिर्फ लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट के टर्मिनल 5 के 3  गेट पर यह डिवाइस लगाई है। बाद में इसे बढ़ाकर 33 किया जाएगा।

अभी यह सिर्फ डोमेस्टिक फ्लाइट के लिए है। बाद में इसे इंटरनैशनल फ्लाइट के लिए भी इस्तेमाल किया जाएगा।  लंदन स्थित इंटरनैशनल एयरलाइन्स ब्रिटिश एयरवेज सेल्फ बोर्डिंग गेट और लगेज चेक करने की सेल्फ सर्विस का पहले से ही इस्तेमाल कर रही है। इसे हीथ्रो और लंदन गैटविक एयरपोर्ट पर इस्तेमाल किया जा रहा है।- ब्रिटिश एयरवेज की डोमेस्टिक और इंटरनेशनल मिलाकर कुल 290 फ्लाइट्स हैं। इनमें एयरबस, बोइंग और एम्ब्रेरर शामिल हैं।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!