शी जिनपिंग की तुलना भालू से, चीन में मच गया बवाल !

You Are HereInternational
Tuesday, July 18, 2017-1:13 PM

बीजिंगः विदेशी दौरों पर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का गंभीर चेहरा और सुस्त प्रतिक्रिया सोशल मीडिया पर सुर्खियों में रही है। उनके ऐसी ही कद-काठी और हावभाव की तुलना कार्टून कैरेक्टर विनी द पूह से हो रही है। इससे डरी चीन सरकार ने एनीमेशन कैरेक्टर विनी द पूह को इंटरनेट पर ही सैसर कर दिया है।  फाइनेंशियल टाइम्स के मुताबिक, जिनपिंग सरकार के पाबंदी वाले कदम से सोशल मीडिया पर यह खबर और उछलने लगी है। चीन के ट्विटर संस्करण सिनो विबो ने विनी के चीनी नाम को भी ब्लॉक कर दिया है।
PunjabKesari
इसमें जिनपिंग की पूर्व अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से 2013 की मुलाकात और जापान के राष्ट्रपति शिंजो अबे से 2014 की भेंट के दौरान की तस्वीरें सबसे ज्यादा वायरल हो रही हैं। ग्लोबल रिस्क इनसाइट्स ने जिनपिंग की विनी द पूह के साथ एक तस्वीर को 2015 की सबसे ज्यादा प्रतिबंधित तस्वीर करार दिया था। चीनी सोशल साइटों पर विनी द पूह डालने पर इरर या कंटेंट इज इलीगल का मैसेज आ रहा है।

वीचैट की स्टिकर गैलरी से विनी के स्टिकर्स भी गायब हो गए हैं। लेकिन चालाक यूजर विनी की जिफ तस्वीरों को वायरल कर रहे हैं। विनी को उदास और सुस्त प्रतिक्रिया वाला माना जाता है। सोशल मीडिया पर सैकड़ों यूजरों ने जिनपिंग और एनीमेटेड कार्टून कैरेक्टर विनी के पेट को एक जैसा बताया है। तो कुछ ने तस्वीरों के जरिये दोनों के गंभीर चेहरों का मिलान किया। 
PunjabKesari
चीन के डिजिटल विशेषज्ञ कियाओ मु ने कहा कि आगामी पोलित ब्यूरो बैठक में चीन के राष्ट्रपति सत्ता पर पकड़ मजबूत करने वाले हैं, ऐसे में गंभीर स्वभाव वाले जिनपिंग के सोशल मीडिया पर उपहास को सरकार पसंद नहीं कर रही है। सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी की सर्वोच्च नीतिनिर्माण इकाई की बैठक के पहले पाबंदी लगाई गई है, इस बैठक में चीन के भावी नेतृत्व पर चर्चा होनी है। 
 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You