तो इसलिए स्पेन से अलग होना चाहता है कैटेलोनिया

Edited By Punjab Kesari,Updated: 27 Oct, 2017 11:09 PM

catalonia wants to be different from spain

कैटेलोनिया के स्पेन से अलग होने के कारण आर्थिक समीकरणों में छिपे नजर आते हैं। कैटेलोनिया स्पेन का इंडस्ट्रियल हब है। लंबे समय से मैड्रिड से अधिक धनराशि आवंटन और वित्तीय स्वतंत्रता की मांग करता रहा है

इंटरनेशनल डेस्कः स्पेन से अलग होने की जुगत में भिड़ा स्वायत्त प्रदेश कैटेलोनिया सीधे तौर पर स्पेन सरकार से टक्कर ले रहा है लेकिन स्पेन सरकार है कि इसे खुद से अलग ही नहीं करना चाहती। हालांकि शुक्रवार को यहां की संसद ने एक प्रस्ताव पास करके खुद को स्पेन से अलग होकर एक गणराज्य होने की घोषणा कर दी है। आखिर स्पेन के लिए कैटेलोनिया की क्या अहमियत है।
PunjabKesariकैटेलोनिया की मांग
कैटेलोनिया के स्पेन से अलग होने के कारण आर्थिक समीकरणों में छिपे नजर आते हैं। कैटेलोनिया स्पेन का इंडस्ट्रियल हब है। लंबे समय से मैड्रिड से अधिक धनराशि आवंटन और वित्तीय स्वतंत्रता की मांग करता रहा है लेकिन मैड्रिड के इनकार के बाद से इस क्षेत्र में स्वतंत्रता की मांग लगातार तूल पकड़ती रही और साल 2015 में कैटेलोनिया प्रांत में आई अलगाववादी सरकार ने स्वतंत्रता अभियान का समर्थन किया।विशेषज्ञ मानते हैं कि साल 2008 के वैश्विक आर्थिक संकट के बाद पैदा हुई बेरोजगारी और कर्ज वृद्धि के लिए कैटेलोनिया, मैड्रिड को जिम्मेदार मानता है। 
PunjabKesariअलग होने का कारण
स्पेन के उत्तरी इलाके में बसे कैटेलोनिया में स्पेन की 16 प्रतिशत आबादी रहती है। लोगों की भाषा और कल्चर स्पेन से अलग है। बहुत से लोगों का मानना है कि स्पेन में उनके साथ भेदभाव हो रहा है। रॉयटर्स के मुताबिक कैटेलोनिया हर साल मैड्रिड को 12 अरब डॉलर टैक्स देता है। स्पेन का लगभग 25 फीसदी निर्यात इसी राज्य से होता है। जीडीपी में इसकी हिस्सेदारी तकरीबन 20 फीसदी की है। वहीं स्पेन पर लगभग 120 लाख करोड़ से भी ज्यादा का कर्ज है। कैटेलोनिया से प्राप्त राजस्व का एक बड़ा हिस्सा स्पेन सरकार अपने कर्ज पाटने के लिए करती है।
PunjabKesariक्या चाहता है स्पेन
कैटेलोनिया के राष्ट्रपति कार्लेस पुइडिमोंट ने जनमत संग्रह का निर्णय लिया लेकिन स्पेन सरकार और मेड्रिड की अदालत ने इस पर रोक लगा दी थी। स्पेनवासी मानते हैं कि कैटेलोनिया को अन्य राज्यों की तुलना में अधिक अधिकार मिले हैं और स्वास्थ्य, शिक्षा के क्षेत्र में भी कैटेलोनिया अलग नीतियां बनाता है। प्रधानमंत्री मारियानो रहोई ने कहा कि जनमत संग्रह हुआ ही नहीं है। उनका कहना है कि कैटेलोनिया के अधिकतर लोग स्पेन से अलग नहीं होना चाहते। कैटेलोनिया में स्वतंत्रता के लिए जनमत संग्रह नहीं हुआ है। 


 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!