अमरीका को पछाड़ने की तैयारी में चीन, पहली बार किया अपने इस लड़ाकू विमान का प्रदर्शन

  • अमरीका को पछाड़ने की तैयारी में चीन, पहली बार किया अपने इस लड़ाकू विमान का प्रदर्शन
You Are HereChina
Tuesday, November 01, 2016-12:45 PM

शुहाई (चीन): चीन ने अपनी धरती पर विमान निर्माताओं और खरीदारों के अब तक के सबसे बड़े जमावड़े 'एयरशो चाइना' की शुरुआत अपनी सैन्य ताकत दिखाते हुए की, और मंगलवार को अपने चेंगदू जे-20 स्टेल्थ लड़ाकू विमान का पहली बार सार्वजनिक रूप से प्रदर्शन किया। दक्षिणी शहर शुहाई में आयोजित 'एयरशो चाइना' के ज़रिए चीन नागरिक उड्डयन के क्षेत्र में भी अपनी महत्वाकांक्षाओं को दुनिया के सामने रखा, और रक्षा क्षेत्र से जुड़ी महत्वाकांक्षाओं को भी । माना जा रहा है कि अगले एक दशक में चीन ही उड्डयन के क्षेत्र में अमरीका को पछाड़कर दुनिया का सबसे बड़ा बाज़ार बन जाएगा।

शुहाई में आयोजित शो की शुरुआत में ही दो जे-20 जेट विमान मौजूद मेहमानों के ऊपर से कानों के पर्दे फाड़ देने वाली आवाज़ करते हुए गुज़रे, और सिर्फ 60 सैकेंड की उड़ान में ही उन्होंने न सिर्फ मेहमानों को तालियां बजाने पर मजबूर कर दिया। चीन से जुड़े मामलों का अध्ययन करने वाले और एविएशन वीक से जुड़े ब्रैडली पेरेट ने कहा, "चीन की लड़ाकू क्षमता के लिहाज़ से यह साफ तौर पर एक बहुत बड़ा कदम है। "

विश्लेषकों का कहना है कि फिलहाल यह कहना जल्दबाज़ी होगी कि चीन के ये लड़ाकू विमान रडार को चकमा देने वाली खासियतों के मामले में अमरीकी वायुसेना के लिए लॉकहीड मार्टिन द्वारा तैयार किए गए और जे-20 से बेहद मिलते-जुलते एफ-22 रैप्टर लड़ाकू विमानों, या लॉकहीड के ही एफ-35 से मुकाबला कर पाएंगे।

 
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You