हवा में गायब होने वाले फाइटर प्लेन बनाकर चीन ने दुनिया को दिखाई अपनी ताकत

  • हवा में गायब होने वाले फाइटर प्लेन बनाकर चीन ने दुनिया को दिखाई अपनी ताकत
You Are HereInternational
Tuesday, November 01, 2016-9:49 PM

बीजिंग: चीन ने आज अपने सबसे बड़े एयरशो में राडार की नजरों से आेझल होने में सक्षम जे-20 स्टेल्थ फाइटर को पेश किया जिसका बड़ा भारत पर पडऩे वाला है क्योंकि पाकिस्तान ने इस चीनी विमान को खरीदने की उत्सुकता दिखाई है। झुहाई सिटी एयर शो में दो जे-20 विमानों ने उड़ान भरी।

इस एयरशो चाइना में पांचवीं पीढ़ी के लड़ाकू विमान और स्टील्थ फाइटर जेट का पहली बार सार्वजनिक प्रदर्शन किया। पिछले कुछ सालों में चर्चा में आए जे-20 की तुलना अमेरिकी बमबर्षक विमान जे-22 से की जा रही है। अमेरिका के बाद अब चीन दूसरा देश है जिसका पास खुद का स्टील्थ फाइटर जेट है। कहा जा रहा है कि 2018 तक चीन का यह फाइटर जेट वायुसेना में शामिल हो जाएगा।

पाकिस्तानी वायुसेना ने भी इस एयर शो में अपने जे-17 विमानों के साथ भाग ले रही है। जे-17 का निर्माण उसने चीन के साथ मिलकर किया है। जे-20 लड़ाकू विमान को पहली बार सार्वजनिक रूप से पेश किया गया है। चीन के हथियारों का सबसे बड़ा आयातक पाकिस्तान पहले ही कह चुका है कि वह एफसी-31 को खरीदने का उत्सुक है।

एफसी-31 इस विमान का निर्यात किए जाने वाला संस्करण है तथा 2014 के झुहाई एयरशो में इसे कुछ देर के लिए पेश किया गया था। स्टेल्थ विमान को चीन के लिए बड़ी कामयाबी माना जा रहा है क्योंकि वह काफी हद तक रूसी विमानों पर निर्भर है। भारत को एेसा स्टेल्थ विमान विकसित करना बाकी है जो शत्रु के रडार की चकमा देने में सक्षम हो। 
 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You