चीन ने भारी कैरियर रॉकेट का किया सफल प्रक्षेपण, 2020 तक मंगल यान पर भेजने की तैयारी

  • चीन ने भारी कैरियर रॉकेट का किया सफल प्रक्षेपण, 2020 तक मंगल यान पर भेजने की तैयारी
You Are HereInternational
Thursday, November 03, 2016-10:55 PM

बीजिंग: चीन ने गुरुवार रात अपने सबसे शक्तिशाली और नवनिर्मित हेवी-लिफ्ट कैरियर रॉकेट लॉन्ग मार्च-5 को सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया। इस रॉकेट का इस्तेमाल भविष्य में स्थायी अंतरिक्ष स्टेशन के निर्माण जैसे अंतरिक्ष कार्यक्रमों तथा चंद्र एवं मंगल मिशन के लिए किया जा सकता है। यह रॉकेट स्थानीय समयानुसार रात करीब 8:43 बजे हेनान प्रांत में वेनचांग अंतरिक्ष प्रक्षेपण केंद्र से छोड़ा गया।
 

समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार इस मिशन के एक अधिकारी ने कहा कि इस प्रक्षेपण को करीब 40 मिनट बाद सफल घोषित कर दिया गया। द्विस्तरीय लांग मार्च 5 राकेट 25 टन भार को धरती की निचली कक्षा में ले जा सकता है। यह चीन का सबसे बड़ा वाहक राकेट है। राकेट का निर्माण करने वाले चाइना एयरोस्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी कोरपोरेशन के अनुसार राकेट में दो तरह का ईंधन इस्तेमाल किया जाएगा।


केरोसिन और तरल ऑक्सीजन के साथ ही इसमें तरल हाइड्रोजन और तरल ऑक्सीजन का भी इस्तेमाल होगा। यह ईंधन पर्यावरण को कम नुकसान पहुंचाने के साथ साथ किफायती भी है। इस रॉकेट का इस्तेमाल चीन के चंद्र और मंगल मिशन में किए जाने की उम्मीद है। चीन ने 2020 तक अपने मंगल मिशन को भेजने की योजना बनाई है। उसने इस साल अगस्त में अपने मंगल यान का डिजाइन पेश किया था।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You