अब कुछ अलग करने की तैयारी में चीन!

Edited By Punjab Kesari,Updated: 26 Jul, 2017 05:56 PM

china plans space based solar powered telecom drones  report

चीन एक अंतरिक्ष आधारित, सौर ऊर्जा संचालित ड्रोन दूरसंचार नेटवर्क निर्माण करने की ...

बीजिंग: चीन एक अंतरिक्ष आधारित, सौर ऊर्जा संचालित ड्रोन दूरसंचार नेटवर्क निर्माण करने की योजना बना रहा है जो जमीनी स्तर पर करीब एक सप्ताह तक आपात सहायता प्रदान करने में सक्षम होगे।  


सरकारी समाचार पत्र द ग्लोबल टाइम्स ने विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी दैनिक में छपी एक अन्य रिपोर्ट के हवाले से बताया कि चीन एयरोस्पेस साइंस एंड इंडस्ट्री कॉरपोरेशन से संबंधित एक अनुसंधान संस्थान फीयुन परियोजना का विकास कर रहा है, जिसका अर्थ है फ्लाइंग क्लॉड(उड़ता बादल)। रिपोर्ट में कहा गया कि नेटवर्क नियर स्पेस में स्थापित किया जाएगा। यह प्रणाली सप्ताह भर तक आपात संचार पहुंच मुहैया करवा सकेगी। इसी वर्ष इसका परीक्षण किया जा सकता है। रिपोर्ट में संस्थान के प्रमुख मा होंगेझोंग के हवाले से कहा गया कि ड्रोन जमीन से 20 किलोमीटर ऊपर तक उड़ पाएगा( कुछ हद तक एक दूरसंचार उपग्रह की तरह)रिमोट सेंसिंग कर पाएगा और सिग्नल भी भेज पाएगा।  
 

विशेषज्ञों का मानना है कि तकनीक प्राकृतिक आपदाओं के बाद बचाव कार्य में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। हालांकि उन्होंने इस बात की चेतावनी भी दी कि नियर स्पेस (समुद्र स्तर से 20 से 100 किलोमीटर ऊपर)में खतरनाक वातावरण यूएवी के लिए एक चुनौती पेश करता है क्योंकि ईंधन से संचालित विमान इंजन का कामकाज हल्की हवा से भी बाधित हो जाता है। ऊंची उड़ान भरने वाले ड्रोनों का रखरखाव एवं नियंत्रण आसान होता है और उपग्रहों की तुलना में यह बेहतर हाई-रेसोलुशन डेटा उपलब्ध करवा सकते हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!