चीनी विदेश मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट से हटाए लू से जुड़े सवाल-जवाब

  • चीनी विदेश मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट से हटाए लू से जुड़े सवाल-जवाब
You Are HereInternational
Friday, July 14, 2017-3:51 PM

बीजिंग: एक अभूतपूर्व कदम उठाते हुए चीन के विदेश मंत्रालय ने आज अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध प्रतिदिन की प्रेस वार्ताओं की प्रतिलिपि(ट्रांसक्रिप्ट)से नोबेल शांति पुरस्कार विजेता लू श्याआेबो से जुड़े सवालों-जवाबों को हटा दिया।   


61 साल के मानवाधिकार कार्यकर्ता लू के निधन के कुछ ही घंटों बाद मंत्रालय ने यह कदम उठाया। कैंसर की बीमारी से जूझ रहे लू लंबे समय से जेल में बंद थे। उनके शरीर के कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया था, जिसके बाद उनका निधन हो गया। यह पूछे जाने पर कि लू से जुड़े सवालों को क्यों हटाया गया, इस पर चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा कि मंत्रालय को प्रतिलिपियों को रखने या हटाने का अधिकार है।

गेंग ने कहा,मैंने इस विषय पर कल 10 से ज्यादा सवालों के जवाब दिए । जब आप संवाददाता सम्मेलन कवर करते हैं तो क्या आप अपनी रिपोर्ट में मेरी कही गई सारी बातें लिखते हैं ? हमें यह तय करने का हक है कि कौन सी चीज ऑनलाइन दी जाएगी । ल्याआेनिंग प्रांत में शेनयांग सिटी के न्याय ब्यूरो के मुताबिक, लू के शरीर के कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया था, जिसके कारण उनका निधन हुआ। लू को 2010 में नोबेल शांति पुरस्कार से नवाजा गया था । 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You