चीन में मिल रही नास्तिक बनने की धमकी!

Edited By Punjab Kesari,Updated: 19 Jul, 2017 03:50 PM

communist party of china warns its members give up religion and become atheist

चीन में लोगों को नास्तिक बनाने की तैयारी की जा रही है। दरअसल चीन के सरकारी अखबार...

बीजिंग: चीन में लोगों को नास्तिक बनाने की तैयारी की जा रही है। दरअसल चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स में छपे एक लेख में धार्मिक मामले के मंत्रालय ने कम्युनिस्ट पार्टी के नेताओं को धर्म छोड़ने और मार्क्सवादी नास्तिक होने की सलाह दी है। लेख में नेताओं और पार्टी से जुड़े लोगों को सख्त हिदायत देते हुए कहा गया कि आपको धर्म या सजा में किसी एक को चुनना होगा।


जानकारी मुताबिक, पार्टी की फ्लैगशिप मैगजीन ने अपने ताजा संस्करण में डायरेक्टर ऑफ द स्टेट एडमिनिस्ट्रेशन फॉर रिलीजियस के वांग जुआन के हवाले से लिखा कि पार्टी के सदस्यों को किसी भी धर्म का पालन नहीं करना चाहिए।यह सभी सदस्यों के लिए चेतावनी है।' वांग ने अपने लेख में दावा किया है कि विदेशी ताकतें धर्म को हथियार बनाकर चीन में घुसपैठ करने और इसकी सुरक्षा को नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर रही हैं।


वामपंथी विचारधारा वाली चीन की कम्युनिस्ट पार्टी आधिकारिक तौर पर किसी धर्म को नहीं मानती। मार्क्सवादी सिद्धांतों के मुताबिक पार्टी खुद को नास्तिक बताती है। पार्टी की विचारधारा के अलावा अगर चीन के संविधान की बात करें, तो वहां लोगों को धार्मिक स्वतंत्रता का अधिकार दिया गया है। इस संवैधानिक अधिकार के बावजूद अगर चीन की सत्तारूढ़ पार्टी अपने सदस्यों पर जबरन नास्तिकता अपनाने का दबाव डाल रही है, तो यह साफतौर पर संविधान के खिलाफ है।


काउंसिल ऑन फॉरेन रिलेशन्स नाम के एक अमरीकी थिंक टैंक ने बताया, 'वैसे तो कम्युनिस्ट पार्टी आमतौर पर सभी धर्मों के प्रति सहिष्णुता दिखाती है, लेकिन अपने सदस्यों को धार्मिक तौर-तरीकों का पालन करने से वह हमेशा रोकती आई है।बता दें कि चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के पास कुल 9 करोड़ सदस्य हैं।' यही कारण है कि धार्मिक संगठनों के साथ जुड़े सदस्यों को पार्टी से बाहर निकाल दिया जाता है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!