अब एक दूसरे को देख सकेंगे ये मासूम भाई

  • अब एक दूसरे को देख सकेंगे ये मासूम भाई
You Are HereAmerica
Wednesday, November 23, 2016-1:01 PM

न्यूयॉर्कः सिर से जुड़े 13 महीने के जुड़वां बच्चे जैडोन और एनिएस मैकडॉनल्ड्स एक-दूसरे की झलक नहीं देख पाते थे। उनके सिर को अलग करना जोखिम भरा काम था। मगर, 27 घंटे के ऑपरेशन के बाद उन्हें अलग कर दिया गया है और अब वे एक-दूसरे को देख सकते हैं।

न्यूयॉर्क मे मेंटीफिओरे मै़डीकल सैंटर के चिल्ड्रेन्स हॉस्पिटल में अक्तूबर में सर्जनों ने लड़कों को सफलतापूर्वक अलग कर दिया। 5 सप्ताह की रिकवरी के बाद में लड़कों को अस्पताल से रिलीज कर दिया गया। इन जुड़वां बच्चों को कई समस्याओं जैसे संक्रमण, बुखार आदि का सामना करना पड़ा लेकिन डॉक्टर उनकी प्रगति को देखकर खुश हैं। इससे पहले इस तरह की सर्जरी के बाद में बच्चों को रिकवर होने में 8 सप्ताह का समय लगा था।

सिर से जुड़े जुड़वां बच्चों को अलग करने में महारत रखने वाले सर्जन डॉ जेम्स गुडरिक ने कहा कि ऐतिहासिक रूप से इन बच्चों ने सबसे तेजी से रिकवरी की है। उनकी मां, निकोल मैकडोनाल्ड ने कहा कि यह सबसे अद्भुत बात है। मैं अभी भी यह विश्वास नहीं कर पा रही हूं। गौरतलब है कि ऐसे बच्चों का जन्म एक करोड़ जीवित बच्चों में से किसी एक में होता है, जिनके मस्तिष्क के ऊतक और रक्त वाहिकाऐं जुड़ी होती हैं। डॉक्टरों ने बताया कि वे जल्द ही अपने सिर उठाने लगेंगे, घुटनों के बल चलने लगेंगे।

 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You