Subscribe Now!

कच्चा तेल में साल की सबसे बड़ी गिरावट

  • कच्चा तेल में साल की सबसे बड़ी गिरावट
You Are HereInternational
Thursday, March 09, 2017-8:19 PM

लंदन : अमेरिका में कच्चा तेल भंडार बढऩे से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इसमें साल की सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई। लंदन में ब्रेंट क्रूड का वायदा कारोबार के दौरान 2.81 डॉलर टूटकर 51.60 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया जो तीन महीने से ज्यादा का निचला स्तर है।

यह इस साल की सबसे बड़ी गिरावट भी है। हालांकि, बाद में इसमें कुछ सुधार देखा गया और यह 52 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर पहुंचने में सफल रहा। अप्रैल अमेरिकी स्वीट क्रूड वायदा भी एक समय 1.49 डॉलर की गिरावट के साथ 48.79 डॉलर प्रति बैरल तक उतर गया। बाजार विश्लेषकों का कहना है कि पिछले सप्ताह अमेरिका में कच्चा तेल भंडार में उम्मीद  से ज्यादा बढ़ोतरी के आंकड़े आने से यह लुढ़का है।

बुधवार को जारी सरकारी आंकड़ों के अनुसार, पिछले सप्ताह भंडार 82 लाख बैरल बढ़कर 52.84 करोड़ बैरल पर पहुंच गया। इस साल अब तक अमेरिकी कच्चा तेल भंडार पांच करोड़ बैरल बढ़ चुका है। ओपेक तथा गैर-ओपेक देशों की 26 मार्च को होने वाली बैठक में कटौती समझौते के अनुपालन की समीक्षा की जाएगी। साथ ही इस समझौते में अन्य देशों को जोडऩे की रूपरेखा भी तैयार की जा सकती है। विश्लेषकों का कहना है कि उन्हें अपने काम को तेजी से अंजाम देना होगा क्योंकि बढ़ती कीमतों के साथ उत्पादक के लिए उत्पादन बढ़ाना मुनाफे का सौदा हो जाता है।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You