अमरीका कर रहा सीरिया पर और प्रतिबंध लगाने की तैयारी

Edited By ,Updated: 08 Apr, 2017 04:50 PM

donald trump in action after chemical attack in syria us is banning

सीरिया में सफल सैन्य अभियान के बाद ट्रंप प्रशासन के अधिकारियों ने आज कहा कि रासायनिक हमले के मद्देनजर वाशिंगटन दमिश्क पर जल्द ही और अधिक प्रतिबंध...

वॉशिंगटन: सीरिया में सफल सैन्य अभियान के बाद ट्रंप प्रशासन के अधिकारियों ने आज कहा कि रासायनिक हमले के मद्देनजर वाशिंगटन दमिश्क पर जल्द ही और अधिक प्रतिबंध लगाएगा। सीरिया में हुए रासायनिक हमले का आरोप राष्ट्रपति बशर अल असद पर है। 


अमरीकी वित्त मंत्री स्टीव म्नुचिन ने कहा,‘‘हम जल्द ही इस तरह की गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए अपने प्रयासों के तहत सीरिया पर अतिरिक्त प्रतिबंध लगाने की घोषणा करेंगे।’’ प्रतिबंधों और अन्य वित्तीय खुफिया कार्यकलपों के संदर्भ में वित्त विभाग की महत्वपूर्ण भूमिका है। अमरीकी वाणिज्य मंत्री विल्बुर रॉस ने कहा कि मिसाइल हमले में सीरियाई वायुसेना का 20 प्रतिशत हिस्सा नष्ट हो गया।

अमरीका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने दावा किया कि कल का सैन्य अभियान जबर्दस्त रूप से सफल रहा। उन्होंने यह भी माना कि मिसाइल हमले में सीरिया के रनवे नष्ट नहीं किए जा सके। टिलरसन ने कहा,‘‘रनवे के निर्माण की प्रकृति के चलते रनवे निशाने पर नहीं थे। हमारा सैन्य अनुमान यह है कि हम विभिन्न रनवे को गंभीर नुकसान नहीं पहुंचा सके।’’उन्होंने कहा,‘‘वे (रनवे) बहुत मोटे हैं और वे इस तरीके से बने हैं कि नुकसान के कुछ घंटों बाद उनकी आसानी से मरम्मत की जा सकती है। इसलिए लक्ष्य एयरबेस को इस तरह निशाना बनाने का था कि वहां परिचालन ठप हो जाए।’’


सीरिया में हुए संदिग्ध केमिकल हमले में 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। साथ ही कई लोगों को सांस लेने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। ये हमले सीरिया में विद्रोहियों के कब्जे वाले खान शेखुन शहर में हुए हैं। माना जा रहा है कि अगर स्थिति ऐसी ही रही तो मरने वालों की संख्या और ज्यादा भी बढ़ सकती है। अबतक 40 बार हमले होने की बात कही जा रही है। हालांकि,आर्मी का कहना है कि उसकी तरफ से ऐसा कोई हमला नहीं किया गया है। इस मामले पर यूनाइटेड नेशन के प्रवक्ता ने कहा है कि किसी भी तरह के केमिकल हथियार का उपयोग करना सच में चौंकाने और पेरशान करने वाला है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!