न्यूज़ीलैंड में 24 घंटे में भूकंप के 123 झटके , सुनामी की भी चेतावनी

You Are HereInternational News
Monday, November 14, 2016-2:45 PM

न्यूज़ीलैंडः न्यूज़ीलैंड के दक्षिणी द्वीप में फिर 6.1 की तीव्रता वाला भूकंप का झटका महसूस किया गया । इसके पहले यहां आए 7.8 तीव्रता के भूकंप में 2 लोगों की मौत हो गई। भूकंप का दूसरा झटका पौने दो बजे (00:45 जीएमटी) पर आया। इसका केंद्र क्राइस्टचर्च के उत्तर-पूर्व में ज़मीन के 10 किमी नीचे था। इसके पहले आए 7.8 तीव्रता वाले भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई थी। न्यूज़ीलैंड में पिछले 24 घंटे में भूकंप के 123 झटके आ चुके हैं।

अधिकारी पूर्वी तट पर लोगों बचाने और सुरक्षित निकालने में लगे हुए हैं। भूकंप की वजह से इलाक़े में बीजली कटौती और पानी का आपूर्ति बुरी तरह प्रभावित हुई है।
भूकंप की वजह से रेल की पटरियां भी टेढी हो गईं भूकंप के पहले झटकों के बाद समुद्र में 2  मीटर तक ऊंची लहरें उठीं हालांकि अधिकारियों ने सुनामी की चेतावनी कुछ देर बाद ही हटा लिया।

न्यूज़ीलैंड की स्थानीय मीडिया के मुताबिक़ में राहत और बचाव कर्मियों ने कायकूरा कस्बे में 100 साल की एक बुजुर्ग महिला और बहू को उनके घर से सुरक्षित बाहर निकाला। उनका घर पहले भूकंप में तबाह हो गया था। इस हादसे में बुजुर्ग के बेटे की मौत हो गई । राहत और बचावकर्मी लोगों हैलीकॉप्टर से बाहर निकाल रहे हैं।
प्रधानमंत्री जॉन ने सोमवार को प्रभावित इलाक़ों का हैलीकॉप्टर से दौरा किया. उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि उन्हें उम्मीद है कि हताहतों की संख्या कम रहेगी। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You