US और ब्रिटेन के दुश्मन जूलियन असांजे को इक्वाडोर ने दी नागरिकता

  • US और ब्रिटेन के दुश्मन जूलियन असांजे को इक्वाडोर ने दी नागरिकता
You Are HereInternational
Friday, January 12, 2018-12:11 PM

इंटरनेशनल डेस्क: विकिलीक्स के संस्थापक जुलियन असांज को इक्वाडोर (दक्षिण अमेरिका स्थित भूमध्य रेखीय गणराज्य) ने नागरिकता प्रदान कर दी। बता दें कि असांज ने विकिलीक्स के जरिए कई बार दुनिया को हरा कर रख देने वाले खुलासे किए हैं, जिसे लेकर वह अमेरिका और ब्रिटेन के निशाने पर रहे। इसके बावजूद भी उन्हे नागरिकता मिल गई। PunjabKesari
इक्वाडोर की विदेश मंत्री मारिया फेरनेंडा एस्पिनोसा ने उन्होंने बताया कि असांज 12 दिसंबर से इक्वाडोर के नागरिक बन गए हैं। इसके साथ ही उन्होंने ब्रिटिश सरकार से कहा कि वह असांज को एक राजनयिक माने, ताकि उसे गिरफ्तारी से छूट मिल जाए लेकिन ब्रिटेन ने यह आग्रह ठुकरा दिया है।असांजे ने स्वीडन में प्रत्यर्पण से बचने के लिए 2012 में इक्वाडोर के दूतावास में शरण ली थी। बाद में स्वीडर ने असांजे पर से सेक्स अपराध से जुड़े मामले को हटा दिया। इसके बावदूज असांजे दूतावास में ही बने रहे क्योंकि जमानत का मामला खत्म हो जाने की वजह से लंदन में उनपर गिरफ्तारी की तलवार लटकी रही थी।
PunjabKesari
गौरतलब है कि असांज विकीलीक्स पर काम करने से पहले वे एक कंप्यूटर प्रोग्रामर और हैकर थे। उन्होंने इराक युद्ध से जुड़े लगभग चार लाख दस्तावेज़ अपनी वेबसाइट पर जारी किए थे जिसमें अमेरिका, इंग्लैंड एवं नाटो की सेनाओं के गंभीर युद्ध अपराध करने के प्रमाण मौजूद थे। उस वक्त अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा तक ने उन्हें इसके ख़िलाफ चेतावनी दी थी। इसके पश्चात गिरफ्तारी के डर से उन्हें छिप-छिप कर जीवन बिताना पड़ा।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You