कनाडा सहित पांच देशों में बसे भारतीयों के लिए दूतावासों ने जारी की चेतावनी

Edited By Punjab Kesari,Updated: 06 Dec, 2017 01:19 AM

embassy warnings issued to indians residing in five countries including canada

कनाडा, फ्रांस, इटली, स्पेन और पुर्तगाल में भारतीय दूतावासों ने धोखाधड़ी की कॉल के खिलाफ  जनहित तक नोटिस जारी करते कहा है कि ऐसी कॉल से बचा जाए, जोकि किसी लैंडलाइन नंबर से आती हैं और ऐसी कॉल के द्वारा यदि उनसे पैसों की मांग की जाती है तो इस सम्बन्धित...

टोरंटो: कनाडा, फ्रांस, इटली, स्पेन और पुर्तगाल में भारतीय दूतावासों ने धोखाधड़ी की कॉल के खिलाफ  जनहित तक नोटिस जारी करते कहा है कि ऐसी कॉल से बचा जाए, जोकि किसी लैंडलाइन नंबर से आती हैं और ऐसी कॉल के द्वारा यदि उनसे पैसों की मांग की जाती है तो इस सम्बन्धित पुलिस के साथ संपर्क किया जाए।

कनाडा में भारतीय दूत गृह ने पांच दिन पहले नोटिस जारी किया था, जब कैनेडियन निवासी विनोद कुरविला को एक कॉलर ने कहा कि उनको तुरंत एक बैंक खाते में हजार डालर जमा करवाने होंगे, क्योंकि उसके इमीग्रेशन कागजात सही नहीं हैं। 40 साल के कुरविला ने कहा कि उसने इस नंबर के बारे में ओटावा में भारतीय हाई कमीशन को जानकारी दे दी है।

भारतीय इंजीनियर जो कि करीब 6 महीने पहले भारत से कनाडा आया था, ने बताया कि मैं भारतीय हाई कमीशन के साथ संपर्क किया और इस सारी घटना के बारे उनको बताया। अधिकारी ने कहा कि ऐसे साइबर अपराधों में अक्सर लोगों को पैसे ट्रांसफर करने के लिए कहा जाता है। विनोद ने कहा कि हाई कमीशन के आधिकारियों ने मुझे पुलिस के साथ संपर्क करने के लिए कहा कि और इस सम्बन्धित सारी जानकारी पुलिस को उपलब्ध करवाने का सलाह दी। 

ऐसी ही कॉल्स से सम्बन्धित फ्रांस, स्पेन, इटली, पुर्तगाल के दूतावासों ने नोटिस जारी किए हैं। फ्रांस के दूतावास की तरफ से जारी नोटिस में कहा गया है कि भारतीय विद्यार्थियों या और नागरिकों को यदि 0140505070 /71 जैसे टेलीफोन नंबर से कॉल आती है तो वह सावधान रहें। ऐसे नंबर से कॉल आने पर कोई ट्रांसफर न किया जाए, भारतीय दूतावास किसी भी तरह के साथ कॉल करके पैसों की मांग नहीं करता। कनाडा में लगभग 12 लाख लोग भारतीय रहते हैं, जिनमें से 90 प्रतिशत मेट्रोपॉलिटन और दूसरे बड़े शहरों में रहते हैं। फ्रांस के भारतीय दूतावास का अनुमान है कि फ्रांस में लगभग 1,06,000 भारतीय रहते हैं। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!