वायु प्रदूषण से लड़ने चला चीन!(Pics)

Edited By ,Updated: 07 Jan, 2017 12:12 PM

emergency plans to fight air pollution is evaluated china

चीन भारी वायु प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए बीजिंग समेत अपने 20 शहरों की आपातकालीन योजनाओं का मूल्यांकन कर रहा है।इस बीच अधिकारियों...

बीजिंग:चीन भारी वायु प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए बीजिंग समेत अपने 20 शहरों की आपातकालीन योजनाओं का मूल्यांकन कर रहा है।इस बीच अधिकारियों की इस बात को लेकर आलोचना हो रही है कि उन्होंने प्रदूषण फैलाने वाले कारखानों के खिलाफ कार्रवाई करने से बचने के लिए रेड अलर्ट जारी नहीं किया।

चीन के पर्यावरण मंत्रालय ने बताया कि प्रतिक्रिया क्षमता में सुधार के लिए 20 शहरों की आपातकालीन योजनाओं का मूल्यांकन किया जा रहा है।पर्यावरण संरक्षण मंत्री चेन जिनिंग ने एक संवाददाता सम्मेलन में यह टिप्पणी की कि बीजिंग,तियानजिन समेत हेबेई और आसपास के प्रांतों के 18 अन्य शहरों की आपातकालीन योजनाओं का मूल्यांकन किया जा रहा है।पर्यावरण संरक्षण मंत्रालय ने कल कहा कि निरीक्षण में पाया गया कि कुछ शहर प्रदूषण से निपटने के लिए प्रभावी कदम उठाने में असफल रहे हैं।


पिछले कई दिनों के दौरान बीजिंग में वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर को पार कर गया है लेकिन शहर ने रेड अलर्ट जारी नहीं किया।रेड अलर्ट सबसे उच्चे स्तर की चेतावनी है जिसे जारी किए जाने के बाद सम और विषम संख्या कार प्रणाली लागू करनी होती है और प्रदूषण फैलाने वाले कारखानों को बंद करना होता है।शहर में प्रदूषण के खतरनाक स्तर के पार कर जाने के बावजूद शहर के अधिकारियों ने रेड अलर्ट से निचले स्तर का ऑरेंज अलर्ट जारी किया जिसकी आलोचना की जा रही है।चीन में खतरनाक मौसम के लिए चार-स्तरीय कलर-कोडेड चेतावनी प्रणाली है जिसमें सबसे उपर रेड और उसके बाद ऑरेंज, येलो और ब्लू है। प्रदूषण के सबसे खतरनाक स्तर के लिए रेल अलर्ट जारी किया जाता है।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!