ब्रिटेन खुफिया विभाग की लापरवाही से हुआ मैनचेस्टर आतंकी हमला !

Edited By Punjab Kesari,Updated: 29 May, 2017 01:11 PM

fbi warned mi5 in january that salman abedi was planning terror attack in uk

मैनचेस्टर आतंकी हमले को लेकर एक नई जानकारी मिली है कि ब्रिटिश सुरक्षा एजेंसियों ...

लंदन: मैनचेस्टर आतंकी हमले को लेकर एक नई जानकारी मिली है कि ब्रिटिश सुरक्षा एजेंसियों की लापरवाही के कारण हमलावर इस हमले को अंजाम दे सका।

FBI ने करीब 3 महीने पहले ही MI5 को दी थी चेतावनी 
जानकारी के मुताबिक, अमरीकी खुफिया एजेंसी FBI ने ब्रिटिश एजेंसी MI5 को सलमान अबेदी के प्रति आगाह करते हुए कहा था कि अबेदी ब्रिटेन में किसी आतंकवादी वारदात को अंजाम दे सकता है । FBI ने करीब 3 महीने पहले ही MI5 को यह चेतावनी दी थी। 


ब्रिटिश सुरक्षा एजेंसियों की लापरवाही के कारण हुई ये घटना
एक सूत्र ने रविवार को मीडिया से बातचीत के दौरान बताया कि 2017 की शुरुआत में FBI ने ब्रिटिश एजेंसी MI5 को बताया था कि सलमान अबेदी(22)उत्तरी अफ्रीका के आतंकी संगठन से जुड़ा है और यह गिरोह मैनचेस्टर में सक्रिय है। अबेदी के बारे में इतनी अहम जानकारी मिलने के बाद भी अगर उसे नहीं पकड़ा गया, तो साफ है कि ब्रिटिश सुरक्षा एजेंसियों ने इस मामले में बड़ी लापरवाही दिखाई। बता दें कि सलमान को 2016 में अमरीका की टेररिस्ट वॉच लिस्ट में रखा गया था। लीबिया में सक्रिय आतंकवादी संगठनों से जुड़े एक मामले की छानबीन के दौरान सलमान सुरक्षा एजेंसियों की नजर में आया था। 


सूत्र ने बताया, '2016 से ही US एजेंसियां सलमान अबेदी पर नजर रख रही थीं और फोन और सोशल मीडिया पर उसकी बातचीत को सुनकर यह सारी जानकारी इकट्ठा की गई थी।  फिर लीबिया में कई अहम जानकारियां सामने आईं और उसके परिवार का आतंकी समूहों के साथ लिंक होने की भी जानकारी मिली।' अमरीका द्वारा यह जानकारी दिए जाने के बाद सलमान और उसके गैंग के बाकी कई सदस्यों से MI5 ने पूछताछ की। जांच में उसके खिलाफ कुछ सामने नहीं आया और फिर वह रेडार से बाहर हो गया।' सलमान अबेदी के बारे में जानकारी होने के बाद भी वह MI5 के रेडार से बाहर कैसे हो गया, इसे लेकर ब्रिटिश खुफिया एजेंसी पर सवाल उठ रहे हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!